टेक ज्ञान

BSNL ने अन्य ऑपरेटर को करा दिया ठंडी में गर्मी का एहसास करोड़ों लोग मिली है सौगात

जैसा कि आपको मालूम है कि बीएसएनएल सदैव ग्राहकों की हित की सोचता है और उसके सस्ते रिचार्ज के कारण ग्राहक उसे खूब पसंद करते हैं। स्वस्थ रिचार्ज के साथ-साथ अब कंपनी अपने ग्राहकों के लिए अच्छे और सस्टेनेबल नेटवर्क के लिए भी लगातार कोशिश में लगी हुई है। हाल ही में बीएसएनएल के द्वारा एक नई सर्विस की शुरुआत की गई है जो खूब चर्चा में है।

दोस्तों सोशल मीडिया में अभी एक ट्रेंड जमकर चला था जिसमें आपने देखा था कि अंबानी फैमिली में वेडिंग प्रोग्राम के साथ-साथ रिलायंस जिओ के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। रिलायंस फैमिली की शादी को पूरे देश भर में ट्रोल किया गया और कहां गया की शादी का खर्चा इसी से निकल गया है हालांकि रिलायंस जिओ के साथ-साथ एयरटेल और वे ने भी अपने रिचार्ज के दाम में इजाफा किया था। ग्राहकों के बढ़ते हुए विश्वास को देखकर के बीएसएनल भी अब सकरी हो चुकी है और ग्राहकों को नई-नई सुविधा देने का प्लान बना लिया है।

शुरू किया गया नया ऐप

फ्रेंड्स जैसा कि मालूम है कि बीएसएनएल के प्लान काफी सस्ते हैं और उन प्लेनों को लेकर के कस्टमर काफी खुश हैं लेकिन बढ़ते हुए कस्टमर बेस को देखकर के बीएसएनएल के द्वारा कुछ और नए और सस्ते प्लेनों को अपने फेहरिस्त में जोड़ा गया है। बीएसएनल बड़ी तेजी के साथ में अपने 4G नेटवर्क को और विस्तार करने में लगा हुआ है और कहां जा रहा है कि देश के कोने-कोने में बीएसएनएल 4G की कनेक्टिविटी इस साल देखने को मिल सकती है। इसके साथ-साथ बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों को समा मैसेज से बचने के लिए एक नई शानदार सुविधा की शुरुआत की है।

स्पैमर पर लगेगी लगाम

फ्रेंड्स जैसा कि आपको मालूम है कि इन दिनों इस टाइमर की बाढ़ सी आ गई है और इस टाइमर आए दिन लोगों को ऑनलाइन ठगी का शिकार बनाते हैं। स्पैमर से सुरक्षा करने के लिए बीएसएनएल के द्वारा एक शानदार सर्विस की शुरुआत की गई है इस सर्विस के माध्यम से इस पर मैसेज से आप बहुत आसानी से नहीं आईडेंटिफाई कर पाएंगे और एक प्रॉपर प्लेटफार्म पर इनकी शिकायत करके इनमें लगाम लगाने में भी आप मदद कर पाएंगे।

ऐप की मुख्य विशेषताएँ

  • बीएसएनएल के सेल्फ केयर एप का इंटरफेस बहुत ही यूजर फ्रेंडली है इसे आसानी से बिना कठिनाई के उपयोग किया जा सकता है।
  • इस ऐप के माध्यम से रिचार्ज और भुगतान भी किया जा सकता है और क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑपरेट किया जा सकता है।
  • इस ऐप में आपको बीएसएनल के रिचार्ज हिस्ट्री के साथ-साथ आपको नए टेलीफोन और डाटा प्लान की लेटेस्ट जानकारी भी मिलती है।

BSNL के  द्वारा एक सेल्फ केयर ऐप को लांच किया गया है इस ऐप में आप इस पर मैसेज की शिकायत कर सकते हैं आपकी शिकायत मिलने के बाद ही टीम इसमें एक्टिव हो जाएगी और इस टाइम मैसेज को ठिकाने लगा दिया जाएगा। आईए जानते हैं कैसे इस पर मैसेज से निजात पाने के लिए यह है सेल्फ केयर ऐप आपकी मदद करेगा।

ऐसे कर पाएंगे ऐप का उपयोग

सेल करें ऐप को उपयोग में लेने के लिए आज हम आपको कुछ पॉइंट टू पॉइंट जानकारी देंगे जिससे आप आसानी से इस ऐप को उपयोग कर पाएंगे।

  • गूगल प्ले स्टोर से बीएसएनल सेल्फ केयर ऐप को डाउनलोड करें
  • ऐप को ओपन करें और इस ऐप की होम स्क्रीन के ऊपरी बाय करना में तीन लाइन के आइकॉन को क्लिक करें
  • जब आप इसे कॉल करेंगे तो आपको इसमें कंप्लेंट और परफॉर्मेंस ऑप्शन मिलेगा
  • अब अगले चरण में आपको लेफ्ट और जो तीन लाइन वाला मेनू है उसे टाइप करके उसे पर रिपोर्ट करना है।
  • आपको न्यू कंप्लेंट का ऑप्शन मिल जाएगा
  • आप टेक्स्ट मैसेज या वॉइस कॉल के माध्यम से रिपोर्ट कर सकते हैं।
  • फाइनल सबमिट बटन क्लिक करने के बाद में आपकी रिपोर्ट सबमिट हो जाएगी।
  • आपकी रिपोर्ट मिलती है टीम एक्टिव हो जाएगी और प्रॉपर रिस्पांस दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker