वाइल्ड लाइफ

Operation Tridev : ऑपरेशन त्रिदेव के तहत पकड़ा गया दूसरा आतंकी हाथी

Operation Tridev Bandhavgarh : मध्यप्रदेश के शहडोल संभाग अंतर्गत अनूपपुर शहडोल और उमरिया में आतंक का पर्याय बने तीन जंगली हाथियों के रेस्क्यू  के लिए ऑपरेशन त्रिदेव शुरू किया गया था जिसमें बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की टीम ने संजय दुबरी पार्क के टीम के साथ मिलकर अनूपपुर में पहले आतंकी हाथी का रेस्क्यू किया था और आज दिनांक दो मार्च को बांधवगढ़ के मानपुर वन परिक्षेत्र  अंतर्गत के साथ-साथ शहडोल जिले के  जयसिंहनगर क्षेत्र में आतंक का पर्याय बन दूसरा आतंकी हाथी बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व रेस्क्यू टीम के कंट्रोल में आ चुका है।

अनूपपुर जिले से रेस्क्यू किए गए आतंकी हाथी को कान्हा नेशनल पार्क भेजा गया है जहां उसे 6 माह की ट्रेनिंग देकर के विभागीय काम में उपयोग में लिया जाएगा। वहीं डिप्टी डायरेक्टर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पीके वर्मा से मिली जानकारी के अनुसार इस दूसरे आतंकी हाथी को बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में ही रखा जाएगा और इस ट्रेनिंग दे करके विभागीय काम में उपयोग में लाया जाएगा।

ऑपरेशन त्रिदेव को सफलतापूर्वक अंजाम देने में विभागीय हाथियों का बड़ा योगदान रहा है वीडियो के माध्यम से आप देख सकते हैं किस तरीके से विभागीय हाथियों ने इस आतंकी हाथी को रेस्क्यू करने में विभाग की मदद की है।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker