Sawan Somwar 2023: सावन में बाल नही कटवाने चाहिए क्या है बड़ा राज ?

Sawan Somwar – सावन का महीना हिंदुओं के लिए बेहद खास महीना होता है और भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख उपाय ये हैं कि सावन के महीने में मांस-मछली, लहसुन, प्याज से परहेज करें और इसके साथ ही कई लोग ये भी मानते हैं कि सावन के महीने में शेविंग करना या बाल कटवाना भी अशुभ होता है। आपको बता दें कि ये सभी मान्यताएं बहुत पुरानी हैं और इन सभी मान्यताओं के पीछे कोई न कोई रहस्य छिपा हुआ है। आज हम आपको उस राज के बारे में बताने जा रहे हैं कि क्यों आपको अपने बाल आरी से नहीं काटने चाहिए।

यह भी पढ़ें : Best Electric Car in India: टाटा की इलेट्रॉनिक कार के दमदार फीचर्स और रेंज जान उड़ जायेंगे होश

सावन में बाल क्यों नहीं कटवाने चाहिए | Sawan Somwar 2023

पुरानी मान्यता के अनुसार सावन के महीने में बाल नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि यह अशुभ हो सकता है। लेकिन सच तो यह है कि पहले के समय में रोशनी की अच्छी व्यवस्था नहीं होती थी, इसलिए बाल ठीक से नहीं बन पाते थे। बरसात के मौसम में मौसम अंधकारमय हो जाता था और बाल काटने के लिए उपयुक्त नहीं रहता था।

यह भी पढ़ें : Sawan Somwar 2023: सावन में बाल नही कटवाने चाहिए क्या है बड़ा राज ?

इसके अलावा अगर आप घायल हो गए तो उसे ठीक होने में समय लगता था क्योंकि वहां दवा-दारू की कोई अच्छी व्यवस्था नहीं थी। सभी बातों पर विचार करते हुए, ऋषियों ने निर्णय लिया कि बारिश के मौसम में बाल न काटना ही बेहतर है, हालाँकि यह बिल्कुल भी अशुभ नहीं है।

बारिश के मौसम में बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए आपको बालों का खास ख्याल रखना चाहिए जैसे हेयर केयर रूटीन और हेयर केयर टिप्स को फॉलो करना चाहिए। इसके अलावा हफ्ते में एक बार अपने बालों में नारियल का तेल लगाएं, इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा।

Exit mobile version