स्टेट न्यूजमध्य प्रदेश

ASI survey in Bhojshala : ज्ञानवापी की तर्ज पर 38 दिन तक MP की भोजशाला में चला ASI का सर्वें

उच्च न्यायालय में सुनवाई के दौरान भोजशाला कमाल मौला मस्जिद में सर्वे का काम कल भी रहेगा जारी ।

ASI survey in Bhojshala : भोजशाला कमाल मौला मस्जिद में आज 38 वें दिन एएसआई की सर्वे टीम ने विवादित इमारत के गर्भगृह तथा उत्तर दक्षिण में निरंतर खुदाई का कार्य किया इसके अलावा कमाल मौला दरगाह परिसर में भी आज दिनभर केमिकल ट्रीटमेंट के अलावा कार्बन डेटिंग का कार्य होता रहा ।

ऐसा माना जा रहा था कि आज सर्वे का अंतिम दिन है लेकिन यह सर्वे कल भी निरंतर जारी रहेगा इस दौरान उच्च न्यायालय में भी कल इसको लेकर सुनवाई होगी । एएसआई के उच्च न्यायालय में भोजशाला कमाल मौला मस्जिद में किए जा रहे हैं सर्वे के लिए 8 सप्ताह का और समय मांगा गया है जिस पर कल न्यायालय क्या फैसला देता है यह देखना होगा ।

महत्वपूर्ण बात यह है कि 22 मार्च से आरंभ हुआ सर्वे का कार्य निरंतर किया जा रहा है इसमें एएसआई द्वारा एक भी दिन अवकाश नहीं रखा गया ।

हिंदू और मुस्लिम पक्ष की उपस्थिति में किए जा रहे सर्वे में आधुनिक वैज्ञानिक तकनीक का उपयोग किया जा रहा है । हिंदू पक्ष के पंडित गोपाल शर्मा तथा आशीष गोयल का मानना है कि एएसआई टीम द्वारा 8 सप्ताह का जो समय मांगा गया है शायद वह भी कम पड़ सकता है क्योंकि अभी उच्च न्यायालय के आदेश अनुसार भोजशाला के 50 मीटर के दायरे में कार्य आरंभ नहीं हुआ है जहां से कई पुराने अवशेष मिलने की संभावना है ।

ASI survey in Bhojshala : ज्ञानवापी की तर्ज पर 38 दिन तक MP की भोजशाला में चला ASI का सर्वें
ASI survey in Bhojshala : ज्ञानवापी की तर्ज पर 38 दिन तक MP की भोजशाला में चला ASI का सर्वें

मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद के अनुसार कमाल मौला दरगाह परिसर में सर्वे टीम द्वारा केमिकल का आज भी कार्य किया गया इसके अतिरिक्त मन्यूमेंट के गर्भगृह वह उत्तर दक्षिण में भी कार्य हुआ सर्वे टीम द्वारा आज कई कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं । अंदर जो लेयर निकली है दीवार की उसमें आज दिनभर एएसआई के अधिकारियों ने खुरपी से उसकी खुदाई , सफाई व ब्रशिंग करते रहे । इसके अलावा मजदूरों से वहां खुदाई भी कराई गई ताकि दीवार की मोटाई लंबाई व गहराई का पता चल सके । कल उच्च न्यायालय में इसको लेकर सुनवाई है और उस पर सभी की नजर बनी हुई है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker