मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

नवागत कमिश्नर का उमरिया दौरा कही अन्धेरें में परीक्षा देते मिले छात्र तो कही मिली भारी गंदगी लगाई जमकर फटकार

कमिश्नर शहडोल संभाग बी.एस. जामोद ने आज उमरिया जिले के पाली विकास खण्ड के उच्चतर माध्यमिक शाला चंदनिया का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने स्कूल में बिजली, पानी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश मौके पर उपस्थित प्राचार्य को दिए।

कमिश्नर ने निर्देश दिए कि सभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। तथा स्कूलों में साफ-सफाई की व्यवस्था की जाए। इस दौरान कमिश्नर ने स्कूल परिसर में बने शौचालयों का भी निरीक्षण किया। शौचालयों में गंदगी पाये जाने पर कमिश्नर ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा मौके पर उपस्थित प्राचार्य को निर्देश दिए कि छात्र-छात्राओं के लिए बनाये गये शौचालयों की साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था एवं शौचालयों में पानी की व्यवस्था की जाये। कमिश्नर ने स्कूल के निरीक्षण के दौरान कक्षा पहली एवं दूसरी के छात्र-छात्राओं से चर्चा की।

नवागत कमिश्नर का उमरिया दौरा कही अन्धेरें में परीक्षा देते मिले छात्र तो कही मिली भारी गंदगी लगाई जमकर फटकार
MP News

चर्चा के दौरान कमिश्नर ने छात्र-छात्राओं से मध्यान्ह भोजन वितरण के संबंध में जानकारी ली। तथा निर्देश दिए कि छात्र-छात्राओं को मीनू के अनुसार मध्यान्ह भोजन का वितरण किया जाए। छात्र-छात्राओं ने कमिश्नर को बताया कि आज उन्हें मध्यान्ह भोजन में दाल,चावल और सब्जी दी गई है। इस दौरान कमिश्नर को छात्र-छात्राओं ने 8 और 9 का पहाड़ा भी सुनाया। जिस पर कमिश्नर ने बच्चों की सराहना की।

  • कमिश्नर ने स्कूलो, मतदान केन्द्रो और आंगनबाडी केन्द्रो का किया आकस्मिक निरीक्षण
  • स्कूलो और मतदान केन्द्रो, आगनबाडी केन्द्रो  मे समुचित साफ सफाई रखने के निर्देश
  • शौचालयो के निरीक्षण के दौरान गंदगी पाये जाने पर कमिश्नर ने व्यक्त की कडी नाराजगी

कमिश्नर शहडोल संभाग बी एस जामोद ने आज उमरिया जिले के पाली एवं करकेली विकासखण्ड के विभिन्न  शासकीय स्कूलो, आगनबाडी केन्द्रो  और एवं लोकसभा निर्वाचन के लिये बनाये गये मतदान केन्द्रो  का निरीक्षण किया। निरीक्षण् के दौरान कमिश्नर ने स्कूलो आंगनबाडी केन्द्रो और मतदान केन्द्रो मे समुचित साफ सफाई, बिजली रौशनी और पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित विभाग के प्राचार्यो को दिये। स्कूलो के  निरीक्षण के दौरान शौचालयो मे गंदगी पाये जाने पर कमिश्नर ने कडी नाराजगी व्यक्त की तथा प्राचार्यो को ताकित किया की स्कूलो के शौचालयो की समुचित साफ सफाई रखे तथा शौचालयो मे पर्याप्त पानी की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराये निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने कहा कि शहडोल संभाग के सभी शासकीय स्कूलो मे बेहतर शैक्षाणिक सुविधाये उपलब्ध होना चाहिये निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने पाली विकासखण्ड के आंगनबाडी केन्द्र चंदनिया का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने उपस्थिती पंजी का निरीक्षण किया तथा गर्भवती महिलाओ की जानकारी आंगनबाडी कार्यकार्ता से ली । आगनबाडी कार्यकार्ता ने बताया कि आगनबाडी केन्द्र मे 9 गर्भवती महिलाये दर्ज है जिन्हे  संदर्भ सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

नवागत कमिश्नर का उमरिया दौरा कही अन्धेरें में परीक्षा देते मिले छात्र तो कही मिली भारी गंदगी लगाई जमकर फटकार
MP News

इस दौरान कमिश्नर ने आगनबाडी केन्द्रं व्दारा गर्भवती महिलाओ को दिये जा रहे पीएचआर के  पैकेटो का निरीक्षण किया तथा आयरन की दवाईयो का भी निरीक्षण किया तथा आंगनबाडी केन्द्र मे आने वाले बच्चो को उपलबध कराये जा रहे पौषटिक आहार के संबंध मे जानकारी ली। जिस पर आगनबाडी कार्यकार्ता  ने कमिश्नर को बताया कि आगनबाडी केन्द्रोे मे आने वाले बच्चो  एवं गर्भवती महिलाओ को पौषटिक आहार मुहैया कराया जा रहा है वहीं एनएम व्दारा आगनबाडी केन्द्र मे आकर बच्चो को अवाश्यक दवाईयां मुहैया कराई जा रही है.

नवागत कमिश्नर का उमरिया दौरा कही अन्धेरें में परीक्षा देते मिले छात्र तो कही मिली भारी गंदगी लगाई जमकर फटकार
MP News

इस दौरान कमिश्नर ने आगनबाडी केन्द्र के शौचलायो का निरीक्षण किया एवं कडी नाराजगी जाहिर की तथा कमिश्नर ने आगनबाडी केन्द्र की वजन मशीन का भी निरीक्षण किया। कमिश्नर ने पाली विकासखण्ड के उच्चतर   माध्यमिक शाला का भी निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान स्कूल के काक्षाओ  मे जालियां लटकी होने पर कडी नाराजगी व्यक्त की तथा मौके पर उपस्थित प्राचार्य को निर्देश दिये की स्कूल और स्कूल परिसर मे समुचित साफ सफाई रखें, स्कूलो के शौचालयो मे समुचित पानी की व्यवस्था उपलबध कराये । स्कूल परिसर मे साफ सफाई रखें। कमिश्चर ने घुनघुटी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के परिसर मे गंदगी पाये जाने पर कडी नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश दिये कि स्कूल परिसर मे तत्काल साफ सफाई सुनिश्चित कराये । कमिश्कर ने शासकीय माध्यमिक शाला अमिलिहा का भी निरीक्षण किय तथा स्कूल मे बनाये गये मतदान केन्द्रो का भी जायजा लिया। स्कूल मे निरीक्षण के दौरान  कमिश्नर को

स्कूल मे अंधेरे कक्ष मे विदयार्थी परीक्षा देते हुये पाये गये जिस पर कमिष्नर ने प्राचार्य को तलब कर तत्काल कमिश्नर ने बल्ब मंगवाकर  परीक्षा दे रहे छात्रो के कक्षा मे  लगवाया।  स्कूल मे इस तरह की अव्यवस्था  पर कमिश्नर ने कडी नाराजगी व्यक्त की और कहा कि स्कू्ल के निरीक्षण के लिये पुनः आउगा स्कूल की सभी व्यवस्था सुधरना चाहिये। कमिश्नर ने स्कूल के प्राचार्य से कक्षा पहली मे दर्ज छात्र छात्राओ के संबध मे भी जानकारी ली प्राचार्य ने बताया कि कक्षा  पहली मे 13 छात्र छात्राये दर्ज है जिस  पर कमिश्नर ने शिक्षको को निर्देश दिये कि कक्षा  पहली मे प्रवेश के लिये छात्र छात्राओ के अभिभावको को प्रेरित करे तथा एैसे  प्रयास करे कि गांव के  शत प्रतिशत छात्र छात्राओ को स्कूल मे प्रवेश मिल सके।

नवागत कमिश्नर का उमरिया दौरा कही अन्धेरें में परीक्षा देते मिले छात्र तो कही मिली भारी गंदगी लगाई जमकर फटकार

कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये उमरिया जिले के मतदान केन्द्र क्रमांक 290, मतदान केन्द्र क्रमांक 55, मतदान केन्द्र क्रमांक 297 का निरीक्षण किया तथा निर्देश दिये कि सभी मतदान केन्द्रो  मे मतदान दलो के लिये पेयजल व्यवस्था समुचित बिजली की व्यवस्था शौचालयो की साफ सफाई पंखे आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराये कमिश्नर ने निर्देश दिये की सभी मतदान केन्द्रो  मे निशक्त  मतदाताओ के लिये निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो के अनुरूप व्यावस्थाये सुनिश्चित कराये। निरीक्षण के दौरान संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह कानेश, उपायुक्त राजस्व मिनिषा पाण्डेय एवं अन्य अधिकारी साथ रहे।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker