मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

MP Weather Update 10 April : जारी रहेगी एमपी में आफत की बारिश मौसम विभाग ने जारी किया यह बड़ा अलर्ट

MP Weather Update 10 April : बीते  24 घंटे में मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी वर्षा हुई है और कहीं ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान भी पहुंचा है.मौसम विभाग केंद्र के द्वारा जारी बुलेटिन के आधार पर अभी भी अगले 24 घंटे में हालात सुधरने वाले नहीं हैआईए जानते हैं किन जिलों में बारिश के संकेत मौसम विभाग के द्वारा दिए गए हैं.

बीते 24 घंटे में मौसम का हाल 

प्रातः 08:30 बजे के प्रेक्षण पर आधारित मौसम सारांश पिछले 24 घंटो के दौरान प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, रीवा, सागर संभागों के जिलों में कहीं कहीं, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल

संभागों के जिलों में कुछ स्थानो पर वर्षा दर्ज की गई एवं शेष सभी संभागों के जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा । अधिकतम तापमान भोपाल, शहडोल संभागों के जिलों में विशेषरूप बढ़े एवं शेष सभी संभागों के जिलों के तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य से काफी कम रहे; उज्जैन संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक रहे एवं शेष सभी संभागों के जिलों में सामान्य रहे।

न्यूनतम तापमान उज्जैन, ग्वालियर संभागों के जिलों में काफी बढ़े एवं शेष सभी संभागों के जिलों के तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे ग्वालियर, शहडोल संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक रहे; उज्जैन संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक रहे एवं शेष सभी संभागों के जिलों में सामान्य रहे। कल नर्मदापुरम, हरदा, विदिशा, रायसेन, खरगौन, दमोह, खंडवा, बैतूल में धूल भरी आंधी चली, सिहोर, अशोकनगर, शाजापुर, भोपाल, बालाघाट, कटनी, शहडोल, सतना, जबलपुर, सिवनी, दमोह, छिन्दवाड़ा, मंडला, रीवा, सागर में तेज़ हवाएं चली

वर्षा के प्रमुख आंकड़े (सेमी में) 

केवलारी 3, खातेगांव 3, हर्राई 3, अमरवाड़ा 1, करेली 1, पुष्पराजगढ़ 1, चौरी 1, नौरोजाबाद 1, तिरोड़ी 1, पाली 1, पांढुर्ना 1, सनावद 1, उदयपुरा 1, कन्नौद 1, विदिशा 1, पिपरिया 1, चिचोली 1, नवीबाग 1

ओलावृष्टि के प्रमुख आंकड़े 

जिला (तहसीलवार) बैतूल (भीमपुर), सिहोर (सिहोर), विदिशा (विदिशा, ग्यारसपुर), खंडवा (खलवा), खरगौन (भगवानपुरा, खरगौन), दमोह (तेंदुखेडा), छिन्दवाड़ा (चौराई, हर्राई, परासिया), सिवनी (छपारा, केवलारी), रायसेन (बेगमगंज), भोपाल (शहर)

यह बन रहा है बिन मौसम बारिश का कारण

वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में अफ़ग़ानिस्तान के ऊपर माध्य समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर मध्य क्षोभमंडल की पछुआ पवनों के बीच टूफ के साथ 66 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है। साथ ही चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के ऊपर माध्य समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक सक्रिय है।

वहीं माध्य समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर इस चक्रवातीय परिसंचरण से लेकर मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी कोंकण होते हुए तटीय कर्नाटक के उत्तरी हिस्सों तक हवाओं में असत्तता (Wind Discontinuity) व्याप्त है।

मध्य महाराष्ट्र के ऊपर माध्य समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर बना चक्रवातीय परिसंचरण उपर्युक्त ट्रफ़ के साथ विलीन हो गया है।वर्तमान में सक्रीय पश्चिमी विक्षोभ के कारण 12 अप्रैल 2024 से भारत का उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के प्रभावित होने की संभावना बनी हुई है।

सामान्य वर्षा के दिए गए हैं संकेत

शहडोल संभाग के जिलों में, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, उज्जैन, देवास, शाजापुर, रतलाम, अगरमालवा, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, और मैहर जिलों में ।भोपाल, विदिशा, रायसेन, सिहोर, बैतूल, गुना, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्णा जिलों में ।

MP Weather Update 10 April : जारी रहेगी एमपी में आफत की बारिश मौसम विभाग ने जारी किया यह बड़ा अलर्ट
MP Weather Update 10 April Disaster rain will continue in MP Meteorological Department issued this big alert

इन जिलों में घोषित है येलो अलर्ट

बुरहानपुर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, अगरमालवा, रतलाम, मांदसौर, नीमच, अशोकनगर, श्योपुरकलाां, अनुपपुर,

शहडोल, टीकमगढ़ और मैहर जिलों में वज्रपात के साथ झांझावात एवां झोके दार हवाएां (30-40 किलो/घंटा )

इन जिलों में घोषित है ऑरेंज अलर्ट

हरदा,राजगढ़,खंडवा,खरगोन ,गुना,शिवपुरी,उमरिया,डिंडोरी,कटनी,नरसिंहपुर,दमोह,सागर,छतरपुर और निवाड़ी,विदिशा, जबलपुर, मंडला जिलों में वज्रपात के साथ झंझावातऔर झोकेदार हवाएं लगभग 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की चाल से चलेंगे.

इन जिलों में घोषित है रेड अलर्ट 

भोपाल, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी ,बालाघाटऔर पांढुर्णा जिलों में 50 से 60किलोमीटर प्रति घंटे से झंझावातऔर झोकेदार  हवाओं चलने की संभावना जताई गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker