वाइल्ड लाइफ

Video : जब वाटरहोल में घास में छिपे Tiger ने गौर पर कर दिया हमला

जंगल के अंदर हर एक वन्य जीव की कोशिश होती है कि वह किसी से मुलाकात उसकी हो जाए लेकिन बाघ से मुलाकात ना हो लेकिन बाघ जितना ताकतवर और फुर्तीला होता है उसकी बुद्धि भी उतनी ही तेज होती है। शिकार करने के लिए टाइगर तरह-तरह की जतन करता है।

Vedio :

वैसे तो बाघ शिकार करने के लिए शिकार के पीछे दौड़ भी लगा देता है लेकिन जब बाघ का मन ऐसा होता है कि उसे दौड़ भाग नहीं करनी है फिर वह अपनी बुद्धि और विवेक से शिकार करने की कोशिश करता है।

ताजा वीडियो अंधेरी टाइगर रिजर्व का है जहां वाटर होल में बड़ी-बड़ी घास में छिपा हुआ बाघ शिकार की इंतजार में बैठा हुआ था क्योंकि उसे पता था कि कोई भी वन्य जीव यहां पानी पीने जरूर आएगा और वह उसका शिकार कर लेगा। हुआ भी यही जंगल में विचरण करती हुई मादा गौर वहां पहुंची और उसने जैसे ही ठंडा पानी अपने हलक के नीचे डाला। उसे भनक लग गई की वाटर होल में फैली लंबी घास की बीच में बाघ छिपा हुआ है।

लेकिन जब तक मादा गौर समझ पाती तब तक बाघ ने अपना हमला कर दिया और मादा गौर के गले में अपने जबड़े दबा दिए। मादा गौर दर्द से कराहने लगी तो पास ही कुछ दूर पर खड़े मेल गौर को पता चला कि बाघ ने मादा गौर पर हमला कर दिया है। तब क्या था मेल गौर भी वहां पलक झपकते हुए पहुंच गया और अपने लंबे-लंबे सिंगो से बाघ पर हमला कर दिया। दो के बीच में अकेला पड़ा बाघ ने वहां से निकल जाने में ही भलाई समझी और वहां से चलता बना।

घटनाक्रम का पूरा वीडियो अंधेरी टाइगर रिजर्व में बाघ दर्शन करने पहुंचे सैलानियों ने अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया और सोशल मीडिया में वायरल करने लगे।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker