वाइल्ड लाइफ

Vedio : Bandhvagarh में हुआ ट्रैफिक जाम सड़क पर आ गया Tiger DM

विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व को लेकर पूरे विश्व के पर्यटक यूं ही आकर्षित नहीं होते हैं। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या इतनी ज्यादा है कि कहीं ना कहीं वनराज के दर्शन हो ही जाते हैं। इसलिए जब लोग उमरिया से ताला की ओर बांधवगढ़ के जंगल के रास्ते गुजरते हैं। तो सड़क के अगल-बगल बाघ आहट लेते हुए ही चलते हैं। पता नहीं सड़क में कहां वनराज के दर्शन हो जाएं।

See Video 

टाइगर DM आ गया सड़क पर

आज बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के मगधीर कोर ज़ोन गेट के पास से गुजर रहे पर्यटकों को अचानक जंगल से अलार्म कॉल सुनाई दी। बस क्या था बाघ की आहट सुनकर के ही सड़क के दोनों और वाहन खड़े हो गए। और कुछ ही समय के अंतराल में बांधवगढ़ का डोमिनेन्ट टाइगर धमोखर मेल जिसे DM के नाम से जाना जाता है,अपनी मदमस्त चाल में चलता हुआ सड़क पार कर गया। बाघ को सड़क पर करता देख पर्यटक तो रोमांचित हो उठे लेकिन सड़क के किनारे खड़े राहगीरों के रोंगटे खड़े हो गए।

कौन है धमोखर मेल उर्फ़ DM

बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व में धमोखर मेल एक अप राइजिंग स्टार की भांति अपनी टेरिटरी बनाता हुआ दिखाई दे रहा है। वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि धमोखर मेल ने खितौली और मगधी कोर एरिया को मिलाकर के लगभग तीन से पांच स्क्वायर किलोमीटर का अपना टेरिटोरियल एरिया बनाया हुआ है। धमोखर मेल,धमोकर बफर एरिया में पाई जाने वाली धमोखर बफर फीमेल और बाघ डी1 की संतान है। लगभग 3.50 वर्ष का यह बाघ अक्सर खतौली से मगधी कोर ज़ोन के बीच में आने जाने के दौरान सड़क पर करता हुआ पर्यटकों के मोबाइल कैमरे में कैद हो जाता है।

यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ में शेयर करना ना भूले ऐसे ही लेटेस्ट आजकल के लिए आप हमारे साथ बने रहें।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker