मेरा पैसा

UPI Daily Limit : यूपीआई से पैसे ट्रांसफर करने की बदली डेली लिमिट जानिए अपडेट

UPI Transaction Limit Per Day : गूगल पे,फोनपे ,पेटीएम और अमेजॉन पे के माध्यम से अब पल भर में ही पैसों का आदान-प्रदान देश के अंदर हो रहा है।

UPI Daily Limit : देश में बढ़ती डिजिटलीकारण के बीच में ऑनलाइन पेमेंट की दुनिया में भी क्रांतिकारी परिवर्तन आए हैं। एक ऐसा दौर था जो पेमेंट ट्रांसफर करने के लिए घंटे बैंक की लाइन लगानी पड़ती थी। ऐसे तमाम ट्रांजैक्शन अब आप घर बैठे कुछ ही पलों में कर पा रहे हैं। कोरोना कल के बाद में डिजिटल पेमेंट के लेनदेन का चलन बड़ी तेजी से बड़ा है। अब तो पूरे देश में अधिकतर नागरिक शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में भी यूपीआई के माध्यम से पेमेंट आसानी से करना सीख चुके हैं।

यूपीआई पेमेंट के माध्यम से अब बैंकों की लाइन लगना आम नागरिक बंद कर चुके हैं। जी पेमेंट को करने के लिए दिन भर का टास्क पूरा करना पड़ता था अभी कुछ ही सेकंड दो और कुछ ही बालों में हो जा रही है। अब हर व्यक्ति यूपीआई एप का उपयोग करके पेमेंट करने की दुनिया में आसानी से पेमेंट कर पा रहा है।

यूपीआई की पेमेंट के माध्यम से व्यापारियों को भी काफी राहत मिली है। क्योंकि उन्हें अब व्यापारिक लेनदेन के लिए बड़े-बड़े कैश लेकर के आने-जाने की जरूरत नहीं पड़ती ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से ही वे सुविधा उपलब्ध हो जाती है। छोटे से बड़ा ट्रांसफर यूपीआई के माध्यम से होने से लेने दिन में काफी आसानी हो चुकी है।

UPI Transaction Limit Per Day

छोटी से छोटी पेमेंट से लेकर के बड़ी से बड़ी पेमेंट तक के लिए ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट का ऑप्शन हमारे देश में 2016 में उपलब्ध हुआ था। 2016 में देश के अंदर लॉन्च हुआ यूपीआई सिस्टम अब भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देशों जैसे फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका, भूटान, ओमान, कतर, रूस और मॉरीशस जैसे देशों में अब आप भारत के इस यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

आज के दौर  में देखा जाता है एक चाय पान की गुमटी के साथ साथ बड़ी-बड़ी ब्रांड की दुकानों में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा उपलब्ध होती है। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा नई जनरेशन के बीच में काफी प्रसिद्धि पा चुकी है।

Daily upi limit में हुआ इजाफा 

प्रति दिन UPI ​​लेनदेन सीमा का प्रबंधन भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा किया जाता है। एक आंकड़े के मुताबिक, 2022 में भारत में यूपीआई के जरिए 1.33 ट्रिलियन डॉलर का लेनदेन हुआ, जो दर्शाता है कि इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर हो रहा है। जैसे-जैसे UPI की लोकप्रियता बढ़ी है, इसका उपयोग काफी बढ़ गया है।

क्या हैं UPI Transaction Limit Per Day

अगर आप भी देश के बड़े कारोबारी हैं या आम इंसान हैं तो कुछ पाबंदियों के साथ ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए कुछ नए नियम लागू किए गए हैं। आपको इसके जरिए लेनदेन की सीमा के बारे में भी जानना होगा। यूपीआई.

ताकि आप इन ऑनलाइन लेनदेन को बिना किसी तनाव के पूरा कर सकें, भारत में यूपीआई की दैनिक सीमा रुपये है। 1 लाख है यह सीमा Google pe, Phone pe, Paytm, Amazon Pe जैसे अलग-अलग पे ऐप्स के लिए समान है। यदि आप ₹100000 भेजते हैं

इसलिए, आप एक ही दिन में अन्य ऐप्स से अधिक राशि नहीं भेज सकते। प्रति दिन यूपीआई लेनदेन की सीमा। यदि आपने एक ही नंबर से कई एप्लिकेशन में आईडी बनाई है तो भी कुल सीमा ₹100000 ही होगी। ऐसे में कुछ ऐसे नियम लागू किए गए हैं जिनका पालन करना बहुत मुश्किल है। यह इसलिए जरूरी है ताकि आपको इन ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ऐप्स से किसी तरह की दिक्कत न हो।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker