मेरा पैसाव्यापार

Bank Share: क्या कहता है HDFC,ICICI और AXIS बैंक के शेयर

Bank Share : लगभग 6 दिनों की शानदार तेजी के बाद शेयर मार्केट बुधवार को थोड़ी नुकसान के साथ बंद हुआ है। बात करें अगर बुधवार की तो यह 434 अंक गिरकर 72623 के स्तर पर क्लोज हुआ है। वहीं अगर निफ्टी की बात करें तो 142 अंक की गिरावट लेकर 22055 के लेवल पर या क्लोज हुआ है। इन छे दिनों के टॉप गैनर्स की बात करें तो टाटा स्टील, एसबीआई, जेएसडब्ल्यू स्टील, इसके साथ ही इंडसइंड बैंक के शेर सोमवार थे जबकि बाजार के टॉप लूजर्स में बीपीसीएल, हीरो मोटोकॉर्प, कोल इंडिया और एनटीपीसी के शेयर लिस्टेड रहे हैं.बात अगर सेक्टर के हिसाब से करें तो मीडिया टॉप लूजर में शामिल रहा है।

हाल के दिनों में निजी बैंकों के शेयरों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और इंडसइंड बैंक जैसे निजी बैंकों के शेयर बेहतर जोखिम इनाम अनुपात दिखाते हैं। पिछले कुछ समय से पीएसयू बैंकों के शेयरों में बंपर तेजी देखी जा रही है और अब इनके शेयर की कीमतें स्थिर होने की उम्मीद है।

शेयर बाजार की रैली के अगले चरण का नेतृत्व निजी क्षेत्र के बड़े बैंक करेंगे। आनंद राठी ने कहा है कि बैंकिंग, वित्त और बीमा क्षेत्रों में बड़े कैप वाले निजी बैंक जोखिम इनाम अनुपात के मामले में सबसे अच्छी स्थिति में हैं।

निजी बैंकों के शुद्ध ब्याज मार्जिन में साल-दर-साल सुधार हो रहा है। निजी बैंकों के लिए जोखिम प्रतिफल अनुपात आकर्षक हो गया है।

एमके ग्लोबल ने कहा कि अधिक खुदरा कारोबार वाले निजी क्षेत्र के बैंकों की परिसंपत्ति गुणवत्ता में सुधार हुआ है, लेकिन असुरक्षित खुदरा ऋण खंड का बोझ बढ़ गया है। शेयर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक के शेयर निकट भविष्य में बंपर रिटर्न देकर निवेशकों को मालामाल कर सकते हैं।

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि बैंकिंग सेक्टर की कमाई पर दबाव जारी रहने के संकेत हैं, लेकिन लोन ग्रोथ में तेजी आने की उम्मीद है। निजी बैंकों की कमाई के अनुमान में कटौती की गई है लेकिन निवेशकों को अभी भी उनके शेयरों से बेहतर रिटर्न की उम्मीद है।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker