लाइफ स्टाइल

Car Tyre Tips : ऐसे रखेंगे टायर का ख्याल तो चलेंगे लॉन्ग लास्टिंग

बाइक हो या कर आप जितने अच्छे तरीके से टायर का ख्याल रखेंगे टायर आपको इतनी लंबी सर्विस देंगे। लोंग लास्टिंग टायर के लिए हमारे द्वारा दिए टिप्स को फॉलो करें।

Car Tyre Tips : क्या आपकी बाइक या कर के टायर बहुत जल्दी-जल्दी खराब हो रहे हैं। ब्रांडेड से ब्रांडेड टायर लगवाने के बाद भी आपकी गाड़ी के टायर आपको लंबी सर्विस नहीं दे रहे हैं। लेकिन आप चाहते हैं कि आपका टायर लोंग लास्टिंग चलें इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आपके टायर न केवल लोंग लास्टिंग चलेंगे बल्कि अच्छी सर्विस भी देंगे। आज हम आपसे इस विषय पर कुछ बिंदुओं पर चर्चा करेंगे जिन्हें फॉलो करने के बाद में आपके टायर आपको लॉन्ग लास्टिंग सर्विस देंगे।

समय-समय पर चेक करें टायर प्रेशर

आप अपने कार्य बाइक में हवा डलवाने के बाद में उसे भूल जाते हैं और समय-समय पर चेक नहीं करती यह आपके लिए काफी घातक साबित हो जाता है और हवा कम होने पर गर्मियों में तो टायर पंचर होने की संभावना भी बढ़ जाती है। काम हवा होने पर टायर पर ज्यादा दवा पड़ता है और ऐसे में टायर जल्दी गिस जाते हैं। लेकिन टाइम तो टाइम जब आप एयर प्रेशर चेक करवाते रहते हैं। ऐसे में टायर के खींचने की संभावना कम हो जाती है।

टायर में भरवाए यह हवा

आप जब अपने भाई के कर के टायर में नॉर्मल गैस की जगह नाइट्रोजन गैस का उसे करते हैं ऐसे में टायर की सर्विस लोंग लास्टिंग हो जाती है। क्योंकि नाइट्रोजन गैस सामान्य गैस की अपेक्षा काफी बेहतर होती है टायरों के लिए। नाइट्रोजन गैस के कारण टायर की नाम होने की संभावना भी लगभग काम हो जाती है।

टायर सिलेंडर बढ़ाएगा टायर की लाइफ

लॉन्ग ड्राइव पर निकलने के पहले अगर आपने टायर सिलेंडर का उपयोग कर लिया है तो यकीन मानिए आपके रास्ते में इस बात की चिंता नहीं होगी कि आपका टायर पंचर हो जाएगा तब आप क्या करेंगे। टायर साइलेंट टायर पंचर को तुरंत ठीक कर देता है।

समय-समय पर कराएं व्हील एलाइनमेंट

अक्सर रोड खराब होने की वजह से व्हील में दिस बैलेंसिंग या एलाइनमेंट जैसे समस्या आना आम बात है। इससे इसका साइड इफेक्ट क्या होता है कि टायर आपके घिसने लगते हैं और नए हो पुराने या फिर ब्रांडेड कोई भी टायर हो वह बहुत जल्दी घिस जाते हैं। टाइम तो टाइम व्हील एलाइनमेंट करने से यह समस्या से आपको निजात मिलता है।

मॉडिफाई करवाने से बचे

जब आप अपनी कर को मॉडिफाई करवा लेते हैं ऐसे में आप मोडिफिकेशन के दौरान कुछ अलग टायर लगवा देते हैं जो साइज में छोटे होते हैं बड़े होते हैं या उसे मॉडल का कर के नहीं होते ऐसे में टायर जब मॉडल के बाहर के लग जाते हैं तो गाड़ी के माइलेज और इंजन पर सीधा इसका असर पड़ता है। आपको इंजन के साथ-साथ टायर की भी समस्या बढ़ जाती है।

40000 चलने पर बदलवा दे टायर

आपके दिमाग में अक्सर है बताती की टायर का बदलवाना चाहिए एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब आपकी कर 40000 किलोमीटर चल जाए ऐसे में आप अपने टायर को बदलवा दें क्योंकि ऐसा अगर आप नहीं करते हैं तो फिर टायर आपकी खराब होने के बाद आपको रास्ते में कहीं भी धोखा दे सकते हैं और पंचर होने पर आपको दिक्कत भी का सामना करना ही पड़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker