देश-विदेश

PM Surya Ghar Yojana : पंजीयन कराने किसानों की लगी भीड़ मिलेगीं 30 हजार की सब्सिडी

PM Surya Ghar Yojana : PM सूर्य घर योजना किसानों के लिए होगी वरदान साबित,1KW का रूफटॉप सोलर लगवाने पर 60 हजार रुपया का खर्चा,30 हजार रुपये मिलेंगा तोफा...

PM Surya Ghar Yojana : पूरे भारत देश में पीएम सूर्य घर योजना शुरू की गई है. जिसमें उपभोक्ता को 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ सब्सिडी का भी लाभ दिया जाएगा. यह योजना विशेष रूप से गरीब और मध्यम वर्ग के परिवार के लिए काफी लाभदायक होगा. योजना में घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे. इस पर आने वाली लागत के बोझ को कम करने के मद्देनजर सरकार इस स्कीम में आवेदन करने वाले लोंगों के खाते में सब्सिडी भी भेजती है, जो कि मीटर क्षमता के हिसाब से तय की गई है.इसके अलावा जो किसान 1KW का रूफटॉप सोलर लगवाना चाहते हैं,वे कुल प्रोजेक्ट कोस्ट 60 हजार रुपये खर्च करके सोलर पैनल लगवा सकते हैं लेकिन इस पर सरकार की ओर से 30 हजार रुपये सब्सिडी मिलेगी.

दमोह में 7500 हितग्राहियों ने सोलर पैनल लगवाने किए आवेदन…
मध्य प्रदेश के दमोह जिले के बाशिन्दे पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना से सीधे तौर पर जुड़ने में काफी रुचि दिखा रहे हैं. इस योजना के अंतर्गत अब तक 7500 हितग्राहियों ने सौर पैनल लगवाने के लिए पंजीयन करवा लिए है. बात करें दमोह शहर की तो सबसे अधिक 2400,हटा में 1500,पथरिया में 900 और वहीं तेंदूखेड़ा में 1200 सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाए है. जिसकी अंतिम तारीख 8 मार्च तय की गई है. इस योजना के अंतर्गत शून्य से 150, 151 से 300 और 300 से ज्यादा यूनिट हर महीने बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को स्लैब अनुसार सौर पैनल लगाने पर सरकार की ओर से सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है.

1 किलोवाट का प्लांट लगाने पर करीब 55 हजार रुपये का आएगा खर्च…
उपसंभागीय निरीक्षक डाकघर शेख आरिफ खान ने बताया कि ऐसे उपभोक्ता जो 150 यूनिट हर माह बिजली खर्च करते हैं.तो वे 1 से 2 किलो वाट की क्षमता का सौर पैनल अपनी छत पर लगवा सकते हैं.इस योजना के तहत एक किलो वाट का सौर प्लांट लगवाने पर ₹30000 की सब्सिडी मिलेगी. जबकि 55000 तक का खर्चा आता है, 2 किलो वाट पर 110000 रुपए खर्च आता है. जिस पर ₹60000 की सब्सिडी मिलेगी. वहीं 3 किलोवाट के लिए 170000 रुपए का खर्चा आता है.जिस पर 78000 हजार रुपये की सब्सिडी शासन द्वारा दी जाएगी. इसे लगवाने से उपभोक्ताओं को मुफ्त में बिजली मिलेगी और भारी भरकम बजट से भी छुटकारा मिल जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker