व्यापार

LIC Scheme: एलआईसी स्कीम में 50,000 रुपये पेंशन, बस इतना ही करना होगा निवेश!

LIC New Jeevan Shanti Scheme40-50 की उम्र पार करने के बाद ज्यादातर सभी को बुढ़ापे की चिंता सताने लगती है। खासकर वे लोग जो आर्थिक रूप से तंगी से जूझ रहे हैं क्योंकि रिटायरमेंट के बाद पेंशन के बिना जीवन यापन करना बहुत मुश्किल होता है।

LIC New Jeevan Shanti Scheme: 40-50 की उम्र पार करने के बाद ज्यादातर सभी को बुढ़ापे की चिंता सताने लगती है। खासकर वे लोग जो आर्थिक रूप से तंगी से जूझ रहे हैं क्योंकि रिटायरमेंट के बाद पेंशन के बिना जीवन यापन करना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए हर नौकरीपेशा व्यक्ति को जल्द से जल्द रिटायरमेंट की योजना बना लेनी चाहिए। ऐसे में भारतीय जीवन बीमा निगम नवी जीवन शांति (LIC नवी जीवन शांति योजना) का रिटायरमेंट प्लान आपके काम आ सकता है।

यह भी पढ़ें :  Honda Dio 125: Honda ने लांच किया सस्ता स्कूटर पेट्रोल बचाने का इसमें है जबरजस्त तरीका जानिए फीचर्स

रिटायरमेंट के बाद मिलेगी पेंशन

एलआईसी की इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस योजना में केवल एक बार पैसा जमा करना होगा और रिटायरमेंट के बाद जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी। एलआईसी की नई जीवन शांति योजना का प्लान नंबर 858 है।

 यह भी पढ़ें : आयुर्वेद में जादुई दवा के नाम से जाना जाता है साधारण सा दिखने वाला पत्ता जान लीजिए क्या क्या है उसके उपयोग

प्लान खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

अक्सर रिटायरमेंट से पहले नौकरी छोड़नी पड़ती है, ऐसे में आय का स्रोत खत्म हो जाता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए एलआईसी की नई जीवन शांति योजना तैयार की गई है। यह एक वार्षिक योजना है. इसमें आप निवेश के आधार पर अपनी पेंशन तय कर सकते हैं। जिसे लेते हुए आप पेंशन की रकम तय कर सकते हैं. आपको कम से कम एक साल के नियमित अंतराल के बाद हर महीने पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है.

  यह भी पढ़ें : Monsoon Diet: बारिश से सीजन में क्या करें डाईट में शामिल किन किन चीजों से होता है नुकसान

एलआईसी योजना नियम

यह सिंगल प्रीमियम योजना है, यानी आपको केवल एक बार ही निवेश करना होगा। निवेश के बाद आप 1 से 12 साल तक पेंशन पा सकते हैं। योजना में 10 लाख के निवेश पर आप 11000 रुपये से ज्यादा की मासिक पेंशन पा सकते हैं। यह स्कीम 6.81 से 14.62% तक ब्याज देती है। यह एकल और संयुक्त दोनों पेंशनभोगियों को सेवा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : Sawan Somwar 2023: सावन में बाल नही कटवाने चाहिए क्या है बड़ा राज ?

ये लोग प्लान खरीद सकते हैं

एलआईसी की योजना में 30 साल से 79 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। खास बात यह है कि आप इस प्लान को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. यदि इस अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके खाते में जमा पैसा नॉमिनी को चला जाता है। इस योजना में कोई जोखिम कवर नहीं है।

यह भी पढ़ें : Water Drinking Tips: अपनाएं पानी पीने के इन 6 तरीकों को सालों साल त्वचा बनी रहेगी जवां

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker