मेरा पैसाव्यापार

LIC Index Plus Policy Launch : मार्केट में आ गई एलआईसी की यूनिट लिंक्ड पॉलिसी जो लाइफ़ इन्सुरेंस के साथ देगी तगड़ा मुनाफा

एलआईसी ने मार्केट में ऐसा प्लान लाया है जो आपको बीमा कवर के साथ-साथ शेयर मार्केट का लाभ लेने का अद्भुत मौका देगा। और मैच्योरिटी के समय आपको तगड़ा मुनाफा मिलेगा

LIC Index Plus Policy Launch : इंश्योरेंस में इन्वेस्टमेंट करने वालों का हमेशा यह इच्छा होती है कि उन्हें शेयर मार्केट का भी लाभ मिले। कस्टमर की इस जरूरत को पूरा करने के लिए एलआईसी ने मार्केट में एक तगड़ा प्रोडक्ट LIC Index Plus के नाम से लॉन्च किया है। यह प्लान 5 फरवरी को लांच कर दिया गया है और 6 फरवरी से कस्टमर के लिए उपलब्ध हो गया है।

क्या हैं LIC Index Plus Policy

इंडियन मार्केट में धमाल मचाने के लिए एलआईसी ने मार्च के पहले एक नया प्लान लॉन्च किया है। जिसे इनकम टैक्स में लाभ लेने वाले कस्टमर इसका फायदा उठा सकते हैं। एलआईसी की प्रेस रिलीज के अनुसार एलआईसी का इंडेक्स प्लस एक यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है। जिसमें कस्टमर रेगुलर प्रीमियम जमा करने के बाद में मैच्योरिटी के दौरान बीमा राशि के साथ में अतिरिक्त राशि प्राप्त करता है। एनुअल प्रीमियम के परसेंटेज के रूप में ग्रांटेड एक्स्ट्रा अमाउंट यूनिट में ऐड की जाएगी। इस राशि का उपयोग फसी वर्षों के स्पेसिफिक टाइम पीरियड में यूनिट खरीदने के लिए किया जाएगा।

क्या खास है LIC Index Plus Policy ?

एलआईसी के इंडेक्स प्लस प्लान को आप काम से कम 90 दिन के बच्चे के नाम से भी खरीद सकते हैं और इस प्लान में मैक्सिमम एंट्री आगे 50 या 60 वर्ष रखी गई है। जो की जन्मदिन के सबसे करीब हो।

इसके साथ ही इस प्लान की मैच्योरिटी आगे काम से कम 18 वर्ष रखी गई है और मैक्सिमम मैच्योरिटी आगे 75 वर्ष लेकर 85 वर्ष रखी गई है। मतलब यदि आप इसे 90 दिन के बच्चे के लिए प्लान लेते हैं तो 18 वर्ष की आयु में यह एक अच्छा एजुकेशन प्लान के रूप में बच्चों के लिए काम कर सकता है।बात अगर इसके प्रीमियम अमाउंट की करें तो यह आपके बेसिक सम एश्योर्ड से तय होगा। इसके साथ ही कस्टमर मंथली से लेकर के ईयरली प्लान तक खरीद सकते हैं एनुअल प्रीमियम ₹30000 के आसपास आ सकता है।

इस प्लान के माध्यम से आप बिना जोखिम लिए फ्लेक्सी ग्रोथ फंड या फ्लेक्सी स्मार्ट ग्रोथ फंड किसी एक को चुन सकते हैं इनके इन्वेस्टमेंट NSE NIFTY 100 या NSE NIFTY 50 मैं इंडेक्स किया जाता है।

मैच्योरिटी के दौरान आपको यूनिट फंड की वैल्यू के बराबर आपकी मैच्योरिटी मिलेगी। लेकिन यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को इंश्योरेंस क्लेम के साथ-साथ बोनस का भुगतान भी किया जाएगा। पॉलिसी होल्डर इसके साथ ही एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट का राइडर्स भी ले सकते हैं।

 

एलआईसी का इंडेक्स प्लस (प्लान 873) एक नजर में

 

  • भारतीय जीवन बीमा निगम ने पेश की नई योजना “एलआईसी का इंडेक्स प्लस (प्लान 873)
  • भारतीय जीवन बीमा निगम के अध्यक्ष श्री सिद्धार्थ मोहंती ने 05.02.2024 से एक नई योजना, एलआईसी का इंडेक्स प्लस लॉन्च किया। एलआईसी के इंडेक्स प्लस के लिए विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईएन) यूआईएन: 512L354V01 है।
  • एलआईसी का इंडेक्स प्लस एक यूनिट लिंक्ड, नियमित प्रीमियम, व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है जो पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान जीवन बीमा कवर सह बचत प्रदान करता है। चालू पॉलिसी के तहत पॉलिसी वर्षों की विशिष्ट अवधि के पूरा होने पर वार्षिक प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में गारंटीकृत जोड़ यूनिट फंड में जोड़े जाएंगे और इकाइयों को खरीदने के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • प्रवेश के समय न्यूनतम आयु 90 दिन (पूर्ण) है। मूल बीमा राशि के आधार पर प्रवेश पर अधिकतम आयु 50 या 60 वर्ष (जन्मदिन के करीब) है।
  • प्रवेश के समय 90 दिन (पूर्ण) से 50 वर्ष (जन्मदिन के निकट) की आयु के लिए मूल बीमा राशि वार्षिक प्रीमियम का 7 से 10 गुना है और प्रवेश के समय 51 वर्ष से 60 वर्ष (जन्मदिन के निकट) की आयु के लिए वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना है।
  • परिपक्वता पर न्यूनतम आयु 18 वर्ष (पूर्ण) है और परिपक्वता पर अधिकतम आयु 75 या 85 वर्ष है(जन्मदिन के करीब) मूल बीमा राशि पर निर्भर करता है। वार्षिक प्रीमियम और अधिकतम अवधि के आधार पर न्यूनतम पॉलिसी अवधि 10 या 15 वर्ष है25 वर्ष है. प्रीमियम भुगतान अवधि पॉलिसी अवधि के समान है।
  • न्यूनतम प्रीमियम रुपये से लेकर. मोड/प्रीमियम भुगतान आवृत्ति के आधार पर 30000/- (प्रति माह), रु. 15000/- (प्रति माह), रु. 7500/- (प्रति माह), रु. 2500/- प्रति माह (एनएसीएच)। अधिकतम प्रीमियम-हामीदारी निर्णय के अधीन कोई सीमा नहीं।
  • शुरुआत में और स्विचिंग के समय प्रीमियम निवेश करने के लिए दो फंडों में से किसी एक को चुनने का विकल्प है, यानी फ्लेक्सी ग्रोथ फंड और फ्लेक्सी स्मार्ट ग्रोथ फंड, जिसमें निवेश मुख्य रूप से चयनित शेयरों में होगा जो एनएसई निफ्टी 100 इंडेक्स का हिस्सा हैं या एनएसई निफ्टी50 सूचकांक क्रमश। शर्तों के अधीन आंशिक निकासी उपलब्ध है।
  • बीमित व्यक्ति के परिपक्वता की तिथि तक जीवित रहने पर, परिपक्वता की तिथि के अनुसार यूनिट फंड मूल्य के बराबर राशि देय होगी।
  • बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर देय राशि इस बात पर निर्भर करती है कि बीमित व्यक्ति की मृत्यु हुई है या नहीं
  • जोखिम शुरू होने की तारीख से पहले या जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद है।
  • मृत्यु शुल्क का रिफंड नियम और शर्तों के अधीन है:
  • एलआईसी के लिंक्ड एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट राइडर का लाभ उठाने का एक विकल्प है।
  • 5 साल की लॉक-इन अवधि के बाद किसी भी समय इकाइयों को आंशिक रूप से वापस लेने का विकल्प है
  • शर्तों के अधीन. यह योजना एक गैर-भागीदारी योजना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker