मेरा पैसाव्यापार

LIC’s Amritbaal : एलआईसी के इस प्लान से सवंर जाएगा बच्चों का फ्यूचर इंश्योरेंस के साथ मिलेगा सिक्योर्ड रिटर्न

देश की दिग्गज इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम में एक नया प्लान बच्चों के लिए पेश किया है इस योजना का नाम है अमृतबाल, Plan 874 के नाम से इस प्लान को बच्चों के लिए लांच किया गया है।

LIC’s Amritbaal : वित्तीय वर्ष की समाप्ति के पूर्व भारतीय जीवन बीमा निगम ने एक नया प्लान बच्चों के लिए लांच किया है जिसमें इंश्योरेंस के साथ में ग्रांटेड रिटर्न भी मिलेगा। एलआईसी के इस प्लान का नाम अमृतबाल है। इस प्लान को खास तौर पर बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है एक तरीके से यह चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान भी कहा जा सकता है। एलआईसी के इस प्लान को Plan 874 का नाम भी दिया गया है। भारतीय ग्राहकों के लिए प्लान मार्केट में उपलब्ध हो चुका है 17 फरवरी 2024 से यह है प्लान आमजन के लिए उपलब्ध है। आईए जानते हैं कि इस प्लान से आपके बच्चों का भविष्य कैसे संवर जाएगा।

 

चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान के रूप में लॉन्च हुए इस प्लान को आप बच्चों के हायर एजुकेशन के साथ-साथ सेविंग और लाइफ इंश्योरेंस के रूप में भी देख सकते हैं। एलआईसी की जानकारी देती हुई बताया है कि इस प्लान में हर माह हजार रुपए बीमा पर ₹80 के रेशों से गारंटीड रिटर्न भी आपके बच्चों को मिलेगा। और यह गारंटीड रिटर्न सब एपिसोड में जुड़ता जाएगा। उदाहरण के तौर पर आप देख सकते हैं कि यदि आपने अपने बच्चों के लिए ₹100000 का बीमा लिया है तो लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन आफ इंडिया इसमें ₹8000 जोड़ देगी और यह करंट रिटर्न हर साल पॉलिसी की आखिर में जोड़ता चला जाएगा जितनी पॉलिसी की टर्म होगी तब तक यह पॉलिसी में जुड़ता ही चला जाएगा।

कम से कम 30 दिन के बच्चे से लेकर के आप इसे अधिकतम 13 साल के बच्चे के लिए दे सकते है। इस प्लान में मैच्योरिटी कम से कम 18 साल और अधिकतम 25 साल की उम्र में होगी। बात अगर पॉलिसी टर्म की की जाए तो यह 5 साल 6 साल और 7 साल की प्रीमियम टर्म पर कस्टमर के लिए उपलब्ध है। एलआईसी किस प्लान में अधिकतम प्रीमियम पेमेंट टर्म 10 साल की बताई जा रही है। एक और खास बात इस प्लान में यदि आप आप सिंगल प्रीमियम इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो इसमें यह ऑप्शन भी चुन सकते हैं। सिंगल प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन चुनने के लिए आपको कम से कम ₹200000 का इंश्योरेंस लेना होगा। इसके बाद मैच्योरिटी लेने के लिए आप चाहे तो मनी बैक प्लान की तरह 5 साल या 10 साल या फिर 15 साल में भी इसे ले सकते हैं।

इस पॉलिसी में पैसा लगाने वालों को मैच्योरिटी पर बीमा राशि और गारंटीशुदा लाभ मिलेगा। पॉलिसी खरीदारों के लिए ‘मृत्यु पर बीमा राशि’ का विकल्प भी उपलब्ध है। इसके अलावा, यदि आप थोड़ा अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आप लागत के मुकाबले प्रीमियम रिटर्न राइडर प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker