मेरा पैसाव्यापार

शेयर मार्केट में खेलना चाहते हैं सेफ गेम इन्वेस्ट करें इन बेस्ट Banking और PSU म्युचुअल फंड्स में

आप शेयर मार्केट का लाभ लेना चाहते हैं लेकिन रिस्क कम लेना चाहते हैं ऐसे में म्युचुअल फंड्स एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप बैंकिंग और पीएसयू डेट योजनाओं में अपना निवेश करें। इनमें से अधिकांश ऑर्गेनाइजेशंस सरकार समर्थित है। इसलिए खतरा कम है।

शेयर मार्केट में निवेश करके लाभ कमाना हर एक व्यक्ति के मन में इच्छा होती है। लेकिन जोखिम नहीं उठा अपने कारण लोग शेयर मार्केट में निवेश करने से डरते हैं। ऐसे में म्युचुअल फंड्स एक्सपर्ट्स का कहना है कि बैंकिंग और पीएसयू डेट फंड में इन्वेस्टमेंट करके आप मुनाफा कमा सकते हैं। इस फंड का 80% बैंक पीएसयू और सार्वजनिक वित्तीय संस्थानों में निवेश होता है।

डेट फंड सुरक्षित हैं

म्यूचुअल फंड सलाहकारों का कहना है कि बैंकिंग और पीएसयू ऋण योजनाएं ‘अपेक्षाकृत’ सुरक्षित हैं क्योंकि वे केवल बैंकों और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के बांड और कागजात में निवेश करती हैं। चूँकि इनमें से अधिकांश संस्थान सरकार समर्थित हैं, इसलिए उन्हें ऋण जोखिम का सामना नहीं करना पड़ता है।

तीन साल पहले डेट म्यूचुअल फंड सेक्टर में आई दिक्कतों के बाद ये स्कीमें बेहद लोकप्रिय हो गई हैं. कुछ समय पहले ही, डिफॉल्ट और डाउनग्रेड के कारण ऋण बाजार उथल-पुथल में था। कई रूढ़िवादी निवेशकों ने ऋण योजनाओं में निवेश करना बंद कर दिया क्योंकि उन्हें अपना पैसा वापस मिलने का डर था।

हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि इन योजनाओं में कोई जोखिम नहीं है। उदाहरण के लिए, ये योजनाएं निजी बैंकों द्वारा जारी प्रतिभूतियों में भी निवेश करती हैं। चूँकि उनके पास सरकारी समर्थन नहीं है, इसलिए वे कुछ जोखिम उठाते हैं। हालाँकि, चूंकि बैंक अत्यधिक विनियमित हैं, इसलिए जोखिम बहुत कम है। साथ ही, ब्याज दरों में बदलाव से इन योजनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

क्या दरें घटेंगी?

ब्याज दरों में बढ़ोतरी या स्थिर माहौल डेट फंड के लिए बुरा है। हालाँकि, ये योजनाएँ बहुत लंबी अवधि के कागजात में निवेश नहीं करती हैं, इसलिए ये अपेक्षाकृत बेहतर होंगी। अधिकांश मुद्रा बाजार पंडितों का कहना है कि ब्याज दरें चरम पर हैं और आरबीआई साल की दूसरी छमाही में ब्याज दरों में कटौती शुरू कर देगा। एक बार जब उसे भरोसा हो जाए कि मुद्रास्फीति कम हो रही है, तो वह दरों में कटौती शुरू कर सकती है। हालाँकि, तब तक कुछ अस्थिरता के लिए तैयार रहें।

यदि आप तीन साल के लिए निवेश करते हैं और इन योजनाओं से जुड़े जोखिमों से अवगत हैं, तो आप बैंकिंग और पीएसयू योजनाओं में निवेश पर विचार कर सकते हैं। डीएसपी बैंकिंग और पीएसयू डेट फंड पिछले दो महीनों में तीसरी तिमाही में थे। एक्सिस बैंकिंग और पीएसयू डेट फंड पिछले तीन महीने से तीसरी तिमाही में हैं।

2024 में निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ बैंकिंग और पीएसयू फंड:-

  • बंधन बैंकिंग और पीएसयू डेट फंड
  • एक्सिस बैंकिंग और पीएसयू डेट फंड
  • आदित्य बिड़ला सन लाइफ बैंकिंग और पीएसयू डेट फंड
  • डीएसपी बैंकिंग और पीएसयू लोन फंड

ये विशेषज्ञ/ब्रोकरेज के व्यक्तिगत सुझाव/राय हैं। ये Khabarilal.net के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। (किसी भी फंड/शेयर में निवेश करने से पहले कृपया अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लें।)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker