लाइफ स्टाइल

WhatsApp के इस नए प्राइवेसी से खत्म होगा आपके मोबाइल नम्बर के सार्वजनिक होने का डर

व्हाट्सएप के फोन नंबर प्राइवेसी फीचर की मदद से किसी समुदाय में शामिल होते समय उपयोगकर्ता का फोन नंबर सभी सदस्यों से छिपाया जा सकता है।

अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल चैटिंग और मैसेजिंग के लिए करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए फोन नंबर प्राइवेसी नाम से एक नया गोपनीयता फीचर शुरू किया है, जो आपको समूह के सदस्यों से अपना फोन नंबर छिपाने की सुविधा देता है। यह फीचर व्हाट्सएप कम्युनिटी और ग्रुप मेंबर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर WABetainfo ने इस फीचर के बारे में जानकारी दी है। आपको बता दें कि हाल ही में कंपनी ने स्पैम कॉल्स को साइलेंट करने की सुविधा जारी की है।

यह भी पढ़ें : Best Electric Car in India: टाटा की इलेट्रॉनिक कार के दमदार फीचर्स और रेंज जान उड़ जायेंगे होश

जानिए यह नया प्राइवेसी फीचर

व्हाट्सएप के इस फीचर की मदद से किसी कम्युनिटी से जुड़ते समय यूजर का फोन नंबर सभी सदस्यों से छिपाया जा सकता है। वर्तमान में, कम्युनिटी अनाउंसमेंट समूह में समुदाय के सदस्यों की सूची पहले से ही छिपी हुई है, लेकिन यदि कोई उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया के माध्यम से किसी संदेश के साथ बातचीत करता है, तो उनका फ़ोन नंबर उजागर हो जाता है। नए प्राइवेसी फीचर के तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि मैसेज का जवाब देने के बाद भी आपका फोन नंबर छिपा रहे। इसका मतलब है कि अन्य कम्युनिटी यूजर्स आपका फ़ोन नंबर नहीं देख पाएंगे।

यह भी पढ़ें : Redmi K60 Ultra 5G: Redmi का धासू स्मार्टफ़ोन जिसमे मिल रहा है 200MP कैमरे के साथ 5500mAh का जबरजस्त बैटरी बैकअप देखिए फीचर्स

बीटा यूजर्स उपयोग कर सकेंगे यह फीचर

“फ़ोन नंबर गोपनीयता” नामक सुविधा सभी Android और iOS बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है। मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की है कि फोन नंबर गोपनीयता सुविधा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए कब लाइव होगी। व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर WABetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह सभी एंड्रॉइड और iOS बीटा टेस्टर्स के लिए क्रमशः एंड्रॉइड वर्जन 2.23.14.19 और iOS 23.14.0.70 बीटा वर्जन के लिए व्हाट्सएप बीटा के साथ उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें : New OTT releases : जानिए किस ओटीटी प्लेटफार्म पर आज रिलीज होंगी ये दमदार फिल्मे और वेबसीरीज

फीचर में हो सकता है बदलाव

नए फीचर के तहत केवल समुदाय के सदस्य ही अपना नंबर छिपा सकेंगे। ग्रुप एडमिन नंबर छिपाया नहीं जा सकता. आपको बता दें कि व्हाट्सएप ने अभी तक आधिकारिक तौर पर फोन नंबर प्राइवेसी फीचर के रोलआउट की घोषणा नहीं की है। अंतिम रिलीज़ से पहले इसमें बदलाव हो सकता है.

यह भी पढ़ें : Kia Seltos Facelift : मात्र 25 हजार की टोकन मनी देकर बुक करिए यह दमदार कार

स्पैम कॉल की झंझट से मिलेगी निजात

व्हाट्सएप के नए प्राइवेसी फीचर के तौर पर साइलेंट अननोन कॉलर फीचर पेश किया गया है। मेटा के मुताबिक, इस फीचर की मदद से आपको अनजान नंबरों से आने वाली कॉल से छुटकारा मिल जाएगा। नए फीचर की मदद से अनजान नंबरों से आने वाली कॉल को अपने आप साइलेंट किया जा सकेगा। हालाँकि, उपयोगकर्ता बाद में इन कॉल्स को कॉल्स टैब में देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : जियो ने लांच किए 2 सस्ते प्लान्स इस प्लान में साल भर मिलेगा कालिंग और डेटा फ्री

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button