लाइफ स्टाइल

मौसम विभाग ने जारी किया Red और Orange Alert 31 जिलों में होगी भारी बारिस

मध्य प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर एक साथ कई मौसमी सिस्टम बन रहे हैं, जिसके कारण मानसून सक्रिय है और बारिश का दौर अगले एक सप्ताह तक जारी रहने की उम्मीद है। आज 3 दर्जन जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी और उससे लगे ओडिशा के तट के आसपास कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है. यहां एक साइकिक सर्कुलेशन सिस्टम भी है, जिसके अगले दो दिनों में ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है। वहीं, मानसून ट्रफ लाइन दक्षिण-पूर्व में बीकानेर, शिवपुरी, सीधी, जमशेदपुर से होकर गुजर रही है। इन मौसमी सिस्टमों का असर 18 सितंबर तक रहने की उम्मीद है। इसके बाद 20 सितंबर के आसपास एक और नया मौसम सिस्टम सक्रिय होने की संभावना है, जिससे 25 सितंबर तक बारिश होगी।

इन 8 जिलों के लिए जारी हुआ Red Alert

मौसम केंद्र भोपाल के द्वारा आने वाली 24 घंटे के लिए एमपी के छिंदवाड़ा,सिवनी, रायसेन नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा,बुरहानपुर तथा खरगोन जिलों के लिए गरज – चमक के साथ अत्यधिक भारी वर्षा और आकाशी बिजली गिरने की संभावना जताई जा रही है मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटे में इन जिलों में 204.5 mm तक की वर्षा हो सकती है।

23 जिलों के लिए जारी हुआ Orange Alert:

वही मौसम विभाग के द्वारा जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, खंडवा, बड़वानी,अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर,सागर और मंदसौर जिले में वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटे में इन जिलों में अति भारी वर्षा लगभग 115.6 mm से 204.4 mm तक वर्षा हो सकती है।

21 जिलो के लिए जारी हुआ Yellow Alert :

वहीं सीधी,सतना, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, पन्ना, दमोह, छतरपुर, नीमच,गुना, शिवपुरी,अशोक नगर ,दतिया, भिंड तथा शिवपुर कला जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का येलो लाइट जारी किया है,मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इन जिलों में माध्यम से भारी-बारी वर्षा के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है मौसम विभाग का मानना है कि आगामी 24 घंटे में इन जिलों में 50 mm  से लेकर के 115.5 mm तक वर्षा हो सकती है।

वही Yellow Alert के तहत सिंगरौली, रीवा, अनूपपुर ,ग्वालियर और मुरैना जिला में गरज- चमक के साथ-साथ आकाशी बिजलीय गिरने की संभावना जताई गई है।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker