लाइफ स्टाइल

बढ़ रहा है अचानक ब्लड प्रेशर झटपट शुरू करें ये 3 योगासन High बीपी में लग जाएगी लगाम

Yoga In High BP : बीपी की दवा खा कर परेशान है तो यकीन मानिए हाई बीपी को डाइट,व्यायाम और योग से कंट्रोल किया जा सकता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को नियमित व्यायाम करना चाहिए, जानिए कौन से योग है हाई बीपी में लाभकारी

Yoga In High BP  : अव्यवस्थित लाइफ स्टाइल से न जाने कितनी बीमारियों ने आदमी का जीवन को प्रभावित कर रखा है।आजकल बीपी की समस्या किसी को भी हो सकती है। वही शुगर की बीमारी भी आम बात हो चुकी है।जंक फूड और कम शारिरिक गतिविधियों के कारण मोटापा होना आम बात हो चुकी है। मोटापे की समस्या के कारण बीपी का बढ़ना अब आम बात हो चुकी है ऐसे में अब उम्र का बंधन नहीं रह गया है की बीपी की समस्या किस उम्र में होगी आजकल कम उम्र के लोगों को भी हाई ब्लड प्रेशर अपनी जद में लेते जा रहा है। भारी भरकम दवाइयां से यदि आप बचाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको डाइट एक्सरसाइज और योग पर विशेष ध्यान रखना होगा। आज हम आपको योग की कुछ ऐसे आसान बताएंगे जिन्हें करने से आपको हाई बीपी से निजात मिलेगी।

  • वीरासन

योग की इस मुद्रा का लाभ हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को बहुत मिलेगा। जो कि यह मुद्रा सांस लेने की प्रक्रिया में शामिल है। जिसे भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है यदि वह इसे नियमित रूप से करता है तो इससे नर्वस सिस्टम सही होने के कारण ब्लड प्रेशर में भी काफी राहत मिलेगी।

  • ऐसे करें वीरासन

विरासन के योग को करना बहुत ही आसान है इसे करने के लिए आप सबसे पहले अपने घुटनों के बल पर जमीन में बैठ जाइए और अपने दोनों हाथों को घुटने पर आसानी से रख लीजिए। कुछ एक सेकंड रिलैक्स होने के बाद में घुटनों के बीच की दूरी को काम करते हुए अपने हिप्स को एड़ियो के बीच में रखिए। अब आपको अपनी नाभि को अंदर की ओर खींचता है और थोड़ी देर तक इस मुद्रा में आपको बने रहना है। लगभग 30 सेकंड के बाद में आप रिलैक्स फॉर्म में आ सकते हैं।

  • शवासन
    शवासन सबसे आसान योग माना जाता है इसे करने से आपके हाई ब्लड प्रेशर पर काफी नियंत्रण मिलेगा और आपके शरीर को काफी रिलैक्स मिलेगा इसके साथ ही आपके शरीर का स्ट्रेस भी काम होगा। इसे करने के लिए आपको शांत चित होकर के शव की भांति लेटना होगा। इस योग्य करने से आपके मन शरीर और दिमाग काफी शांत हो जाएंगे।
  • शवासन कैसे करें

योगा मैट पर सीधे लेट जाएं और आंखें बंद कर लें। अब अपने पैरों को फैला लें और हाथों को भी फर्श पर फैला लें। धीरे-धीरे हथेलियों को फैलाएं और पूरे शरीर को आराम दें। धीरे-धीरे सांस लें और शरीर को आराम दें। इस मुद्रा में करीब 30 मिनट तक रहें।

  • बालासन

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना बालासन करने से फायदा होता है। इससे शरीर को आराम मिलता है और बीपी नियंत्रित रहता है। इस आसन को करने से कूल्हों और रीढ़ की हड्डी को आराम मिलता है।

  • बालासन कैसे करें

चटाई पर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं और फिर धीरे-धीरे सांस लें। आपको अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर ले जाना है और सांस छोड़नी है। अब आगे की ओर झुकें और अपने माथे को जमीन पर टिकाएं। ऐसा करते समय सांस पर ध्यान केंद्रित करें। करीब 30 सेकंड तक ऐसे ही रहें और फिर आराम करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker