मध्य प्रदेशराजनीतिस्टेट न्यूज

सिंगरौली से सीएम ने किया समरसता यात्रा का शुभारंभ 12 अगस्त को सागर में PM Modi की मौजूदगी में सागर में होगा समापन

Highlits

  • संत रविदास की परिकल्पना के अनुरूप देश और प्रदेश में राज- मुख्यमंत्री श्री चौहान
  • संत रविदास जी भारतीय संत परंपरा के शिरोमणि थे
  • संत रविदास स्मारक समाज को शांति, सद्भाव और समरसता का संदेश देगा
  • 12 अगस्त को प्रधानमंत्री श्री मोदी सागर में करेंगे स्मारक का शिलान्यास
  • समरसता यात्रा 46 जिलों और 53 हजार गाँवों से निकलेगी
  • गाँव-गाँव की मिट्टी और 315 नदियों का जल लाया जाएगा
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैढ़न, सिंगरौली से किया समरसता यात्रा का शुभारंभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संत शिरोमणि रविदास जी ने ऐसे राज की परिकल्पना की थी जहाँ हर व्यक्ति को भरपेट भोजन मिले और सभी का कल्याण हो। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत में ऐसी ही शासन व्यवस्था स्थापित की है, जिसमें हर व्यक्ति के लिए भरपेट भोजन, रहने के लिए मूलभूत सुविधाओं से युक्त पक्का आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य की व्यवस्था की गई है। हर व्यक्ति का कल्याण किया जा रहा है। सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास उनका मूल मंत्र है। मुख्यमंत्री श्री चौहान बैढ़न, सिंगरौली से संत रविदास समरसता यात्रा का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने संत रविदास का पूजन, दीप प्रज्ज्वलन एवं संत श्री भैयालाल भगत, श्री रमाशंकर दास, श्री कन्हैया लाल और सेवादार श्री रमाकांत दास, श्री रामसजीवन दास और प्रेमदास जी का अंग वस्त्र, शॉल तथा श्रीफल से सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने जल कलश और मृदा पात्र का भी पूजन किया।

सिंगरौली से सीएम ने किया समरसता यात्रा शुभारंभ 12 अगस्त को सागर में PM Modi की मौजूदगी में सागर में होगा समापन

यह भी पढ़ें :  शिवराज सरकार ने विभागों से मांगी रिक्त पदों की जानकरी 50 हजार पदों पर सरकरी नौकरी में चुनाव से पहले युवाओं की होगी भर्ती

संत रविदास समाज के अग्रदूत थे : सीएम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संत रविदास जी भारतीय संत परंपरा के शिरोमणि थे जिन्होंने सामाजिक सद्भाव, समरसता और समानता का मंत्र दिया। उन्होंने जात-पात, छुआछूत और कुप्रथाओं का कड़ा विरोध किया। वे परोपकारी, दयालु और मृदुभाषी थे। वे चर्म शिल्पी थे और जो कमाते थे दीन-दुखियों में बाँट देते थे, इस कारण पिता ने उन्हें घर से निकाल दिया था, परंतु उनका जन्म भक्ति और परोपकार के लिए था। वे समरसता के अग्रदूत थे। उन्होंने भारतीय संस्कृति और जीवन मूल्यों की रक्षा की।

यह भी पढ़ें :  कांग्रेस लाएगी कृषक न्याय योजना5 एचपी पंप के लिए किसानों को मिलेगी बिजली मुफ्त होगा नर्मदा सेवा सेना का गठन

12 अगस्त को सागर पहुचेगी समरसता यात्रा

मैंने संत रविदास जी की जयंती पर 8 फरवरी को सागर में घोषणा की थी कि वहाँ 102 करोड़ रुपए की लागत से संत रविदास जी का भव्य मंदिर और स्मारक बनाया जाएगा, जो समाज को शांति, सद्भाव और समरसता का संदेश देगा। समाज में संत रविदास के संदेश और जीवन मूल्यों के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रदेश भर में समरसता यात्राएँ निकाली जा रही हैं, जो 12 अगस्त को सागर पहुँचेंगी।

यह भी पढ़ें :  सहारा में फंसे पैसों की वापसी के लिए 7 लाख लोगो ने किया आवेदन, इन 6 डाक्यूमेंट्स के बिना नही कर पायेंगे अप्लाई

प्रदेश के 46 जिलों और 53 हजार गाँवों से होकर निकलेगी यात्रा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संत रविदास के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केंद्रित रथ प्रदेश के 46 जिलों और 53 हजार गाँवों से होकर निकलेंगे, जिनमें हर गाँव की मिट्टी और 315 नदियों का जल शिलान्यास स्थल पर ले जाया जाएगा। रथ में स्वामी रविदास की पादुका, चित्र और कलश होंगे, जिनका जगह-जगह पूजन किया जाएगा। रथ पर सामाजिक समरसता के संदेश उल्लेखित है।

यह भी पढ़ें :  Umaria Crime : रिश्ते हुए तार तार कलयुगी चाचा ने स्कूटी सीखाने के बहाने किया दुष्कर्म

12 अगस्त को सागर में पीएम मोदी करेंगे स्मारक का शिलान्यास

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 12 अगस्त को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सागर में संत रविदास के स्मारक का शिलान्यास करेंगे। यह भव्य स्मारक नागर शैली में बनाया जाएगा जिसमें संत रविदास के दोहे और शिक्षाएँ उकेरी जाएंगी। स्मारक में चार गैलरी होंगी। प्रथम गैलरी में संत रविदास का जीवन, दूसरी में इंटरप्रिटेशन सेंटर, तीसरी में उनका दर्शन और रविदासिया पंथ की शिक्षाएँ और चौथी गैलरी में उनका काव्य और साहित्य लाइब्रेरी और संगत हॉल होगा। स्मारक के पास ही जलकुंड, भक्त-निवास और भोजन-शाला बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें :  MP के इस जिले में मिले 6 अरब साल से भी पुराने डायनासोर के 20 से 25 अंडे  

फेरी वालों और छोटे-मोटे काम करने वालों को बैठकी देने की जरूरत नहीं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संत रविदास कहते थे ऐसा चाहूँ राज में, जहाँ मिले सबन को अन्न, छोटे-बड़े सब सम बसें रविदास रहे प्रसन्न। उनकी इस शिक्षा का हमारी सरकारें अक्षरशरू पालन कर रही हैं। सरकार गरीबों को निशुल्क अन्न दे रही है, सबके लिए पक्के आवास और इलाज की व्यवस्था की गई है। मजदूरी करने आने वालों के लिए 5 रूपये में भरपेट भोजन की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि फेरी वालों और छोटे-मोटे काम करने वालों को किसी को बैठकी देने की जरूरत नहीं है, वे निर्भय होकर अपना कार्य करें।

यह भी पढ़ें : Juice Jacking Scam RBI Alert : स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज करते ही हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट खाली RBI ने जारी की यह बड़ी चेतवानी

50 हजार पदों पर और भर्ती होगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संत रविदास की शिक्षा के अनुरूप प्रदेश में सब की खुशहाली के लिए कार्य हो रहे हैं। बहनों को सशक्त बनाया जा रहा है। लाड़ली बहना योजना बहनों के आत्म-सम्मान की योजना है। इसकी राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर 3000 रूपये प्रतिमाह तक किया जाएगा। प्रदेश में सबके लिए शिक्षा की व्यवस्था की गई है। बच्चों को शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए हर संभव सहायता दी जा रही है। प्रशिक्षण के साथ रोजगार के लिए सीखो-कमाओ योजना शुरू की गई है। प्रदेश में एक लाख सरकारी पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है और 50 हजार पदों पर और भर्ती होगी।

यह भी पढ़ें : Kargil Vijay Diwas 2023: आज देश मना रहा है 24वां कारगिल दिवस जानिए कारगिल युद्ध से जुड़े 7 फैक्ट्स

अनुसूचित जाति के लिए बजट प्रावधान हुआ 26000 करोड़

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारी सरकार अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही है। पहली सरकारों में अनुसूचित जाति के लिए बजट प्रावधान 286 करोड़ होता था, जबकि हमारी सरकार में यह 26000 करोड़ हो गया है। अजा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास, आश्रम शाला, स्कॉलरशिप और अन्य सुविधाएँ दी जा रही हैं। रोजगार के लिए संत रविदास स्वरोजगार योजना में एक लाख से 50 लाख तक का ऋण सरकार अपनी गारंटी पर दिलवा रही है। भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण और सावित्रीबाई फुले स्व-सहायता योजना संचालित हैं। भोपाल में संत रविदास ग्लोबल स्किल पार्क बनाया जा रहा है जहाँ 6000 बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : यहाँ गुरुत्वाकर्षण का नियम हो जाता है फेल चढ़ता है पहाड़ों में पानी न्यूट्रल गाड़ी भी चढ़ जाती है पहाड़

पूरे प्रदेश की नदियों का जल एवं मिट्टी को लेकर सागर पहुँचेंगी यात्रा

काशी से आये संत श्री भैयालाल भगत सिंह ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी के स्मारक में उनकी जन्म-स्थली का पवित्र जल का उपयोग होना हमारे लिये सौभाग्य का विषय है। उन्होंने गुरू रविदास जी की समरसता एवं समाज कल्याण के संदेशों का उल्लेख किया। सांसद श्रीमती रीति पाठक ने कहा कि आज का दिन एतिहासिक दिन है, जिसमें संत रविदास की जन्म-स्थली काशी से आये संतों का सम्मान करने का मौका मिला है। आज का दिन जनहित, विजय और जनभावना के सम्मान का दिन है। यह हमारा सौभाग्य है कि यहाँ से एकत्र मिट्टी एवं जल का उपयोग सागर जिले में बनने वाले संत रविदास जी के स्मारक के निर्माण में होगा। सांसद रिती पाठक ने क्षेत्र के विकास के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया। यात्रा प्रभारी श्री कैलाश जाटव ने कहा कि यह यात्रा 5 जिलों से प्रारंभ होकर हजारों गाँव से होते हुए पूरे प्रदेश की नदियों का जल एवं मिट्टी को लेकर सागर पहुँचेंगी, जिसका उपयोग संत रविदास जी के स्मारक में होगा। कार्यक्रम में वन मंत्री विजय शाह, विधायक अमर सिंह, सिंगरौली विधायक राम लल्लू बैस, विधायक चितरंगी अमर सिंह, कांतदेव सिंह, रणवीर सिंह रावत, रामसुमिरन गुप्ता सहित अन्य जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki के इस मॉडल का टूट सकता है यह महत्वपूर्व पार्ट्स वापस बुलाई जा रही 87,599 गाड़ियां कही आपके पास तो नही है यह मॉडल ?

Article / धर्मेन्द्र साहू 

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker