मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

MP Weather Forecast : इन जिलों के लिए कोहरे और शीत लहर का जारी हुआ अलर्ट जानिए एमपी के टॉप 5 ठंडे शहर

मध्य प्रदेश में ठंड रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के सभी संभागों में मौसम शुष्क रहा है। वही सिवनी में शीत लहर का प्रभाव बड़ा दिखा साथ ही खंडवा खरगोन और दतिया में दिन में भी शीत लहर चलती रही।

मौसम केंद्र भोपाल ने अगले 24 घंटे के लिए पूर्वानुमान जारी किया है जिसमें बताया है कि खंडवा, खरगोन,मऊगंज,छतरपुर, निवाड़ी, दतिया, भिंड, और मुरैना जिला में दिनभर शीत लहर चलने की संभावना है। वही सिवनी, छतरपुर, निवाड़ी, दतिया और भिंड भी शीत लहर की चपेट में रहेंगे।

बात अगर कोहरे की करें तो मध्यम से घना कोहरा जिसकी विजिबिलिटी 50 से 500 मीटर तक बताई जा रही है ग्वालियर जिले में अगले 24 घंटे में होगा, वही माध्यम से घना कोहरा दतिया,भिंड, मुरैना, छतरपुर और निवाड़ी जिलों में भी अगले 24 घंटे में देखा जा सकता है। इसके साथ ही मऊगंज, पन्ना, टीकमगढ़, शिवपुरी और शिवपुर भी कोहरे की चपेट में रहेंगे।

बीते 24 घंटो में ये रहे टॉप 5 ठन्डे शहर 

कल्याणपुर (शहडोल)- 3.2
बिजावर (छतरपुर)- 3.3
गिरवर (शाजापुर) 3.4
आवरी (अशोक नगर ) 3.6
पिपरसमा (शिवपुरी),पचमढ़ी (नर्मदापुरम) – 3.8

अगले 24 घंटे में कुल मिलाकर ठंडी हवाएं सर्दी बढ़ा सकती हैं ठंड सहनीय तो होगी लेकिन कमजोर लोगों के लिए और हल्के स्वास्थ्य की चिंता भी शिशु, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले लोगों को बनी रहेगी।

मौसम विभाग ने सुझाव देते हुए कहा है कि

  • अधिक समय तक ठंड के संपर्क में ना रहे।
  • ढीली हल्के वजन और कई सात वाले गर्म ऊनी कपड़े पहने।
  • सिर गर्दन और हाथों को अच्छी तरीके से ढक कर रखें
  • गर्म पानी का सेवन करें

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker