मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

कोरोना काल के दौरान बंद यात्री ट्रेनों के स्टापेज के लिए होगा बड़ा आन्दोलन दी गई चेतावनी

उमरिया जिले के कोयलांचल नगरी नौरोजाबाद क्षेत्र के नागरिक आज भी कोरोना काल का दंश झेल रहे है. कोरोना काल में यात्री ट्रेनों के पहिए थम गए थे. लेकिन समय के साथ जब यात्री ट्रेनों का पुनः परिचालन प्रारंभ हुआ तब नौरोजाबाद रेलवे स्टेशन में 4 यात्री ट्रेनों का स्टापेज बंद कर दिया गया. लगातार क्षेत्रीय प्रतिनिधियों से अनुनय विनय करने के बाद लोकसभा चुनाव के पूर्व नौरोजाबाद क्षेत्र के लोगो ने आन्दोलन करने की चेतावनी रेल महाप्रबंधक को ज्ञापन के माध्यम से दी है.

कोरोना काल के दौरान बंद यात्री ट्रेनों का स्टापेज नही मिलने पर होगा बड़ा आन्दोलन दी गई चेतावनी
Umaria News

ज्ञापन सौपते आरोप लगाए गए है कि नौरोजाबाद रेलवे स्टेशन में COVID-19 काल के बाद से महत्वपूर्ण ट्रेनों का ठहराव रेलवे बोर्ड द्वारा नहीं दिया गया है जिसके कारण नौरोजाबाद में छात्रों, दैनिक मजदूर, व्यवसायी व अधिवक्ता रोजाना सफर करते है और नौरोजाबाद से लगे हुए लगभग 100 गांवों के लोगो को आवागमन में बहुत समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

नौरोजाबाद में SECL का जोहिला एरिया का मुख्यालय और कोयला की 3 भूमिगत और 1 कंचनपुर ओपन कास्ट माइंस है जिसके कारण यहां देश प्रदेश के कोने-कोने के लोग निवास करते है आवागमन बना रहता है साथ ही नौरोजाबाद से कोयला का डिस्पेच यार्ड भी है जोकि रेलवे को प्रति वर्ष करोड़ों अरबों की आय प्रदान करता है और नौरोजाबाद रेलवे स्टेशन से महज 4 किमी की दूरी पर प्रसिद्ध मां ज्वाला उचेहरा वाली का मंदिर है जहां पर प्रत्येक दिन देश के कोने-कोने से हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते है।

कोरोना काल के दौरान बंद यात्री ट्रेनों का स्टापेज नही मिलने पर होगा बड़ा आन्दोलन दी गई चेतावनी
Umaria News

नौरोजाबाद में COVID 19 काल के पहले रुकने वाली इन ट्रेनों के स्टापेज की उठ रही है मांग

  1. 18477-78 कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस
  2. 18235-36 बिलासपुर भोपाल एक्सप्रेस
  3. 18247-48 बिलासपुर रीवा एक्सप्रेस
  4. 11751-52 चिरमिरी रीना एक्सप्रेस

बीते 7 वर्षों से नौरोजाबाद रेलवे स्टेशन में इन गाडियों के ठहराव की चल रहा है मांग

  1. 15231-32 गोंदिया बरौनी एक्सप्रेस
  2. 11201-02 शहडोल नागपुर एक्सप्रेस
  3. 11265-11266 अम्बिकापुर जबलपुर एक्सप्रेस
  4. 18207-18208 अजमेर दुर्ग एक्सप्रेस
  5. 22909-22910 बलसाड पुरी एक्सप्रेस

नौरोजाबाद रेलवे स्टेशन की अन्य मांग

  • प्लेटफार्म नंबर 3-4 की लंबाई और ऊंचाई बढ़ायी जाए जिससे यात्री ट्रेनों की बोगिया प्लेटफार्म में लगे और यात्रियों को चढ़ने उतरने जो दिक्कत होती है का समना न करना पड़े।
  • यात्री प्रतीक्षालय से लगे रेल लाइन को एक नंबर प्लेटफार्म के लिए बिकसित किया जाय साथ ही प्लेटफार्म व NH 43 रोड के बीच बने गड्ढे का भराव कर यात्रियों के बाहन पार्किंग के लिए डवलप किया जाय।
  • आरक्षण काउंटर को शाम में भी खोला जाए।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker