मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

विधायक शिवनारायण ने BCG वैक्सीन लगवाकर किया टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

जिले में 2 लाख 85 हजार व्यक्तियो के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित 1 लाख 20 हजार व्यक्तियो का किया गया रजिस्ट्रेशन

उमरिया  । भारत मे जन्म के समय या जीवन के पहले वर्ष के भीतर बच्चों को बीसीजी दी जाती है। यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि यह टीका बच्चों को टीबी के गंभीर रूपों से बचाता है । वयस्को मे टीके के अतिरिक्त डोज उनकी प्रतिरोधक क्षमता को और बढा सकती है और उन्हें अगले 10 से 15 वर्षो तक टीबी की बीमारी से बचा सकती है । उक्त आशय के विचार विधायक बांधवगढ शिवनारायण सिंह ने जिला अस्पताल परिसर में टीबी के विरूध्द लडाई मे विश्वसनीय बीसीजी वैक्सीन के शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर व्यूक्त किए ।

विधायक बांधवगढ ने कहा कि समाज का हर व्यक्ति स्वस्थ्य रहे, इस दिशा में भी प्रदेश सरकार काम कर रही है । जब समाज स्वस्थ्य रहेगा तो देश स्वस्थ्य  रहेगा । समाज के स्वस्थ्य रहने पर ही हर लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है । उन्होने उपस्थित लोगो का आव्हान करते हुए कहा कि इस वैक्सीनेशन की जानकारी आम जनो को भी दें , और जो व्यक्ति बीसीजी वैक्सीनेशन के दायरे मे आते है वे सभी वैक्सीनेशन अवश्य रूप से कराएं।

 कार्यक्रम के पूर्व विधायक बांधवगढ शिवनारायण सिंह, जनप्रतिनिधि शंभू लाल खटटर, गणमान्य नागरिक संदीप सिंह गहरवार, पुरूर्षोत्तमगिरी गोस्वाीमी, रोहित कुशवाहा , हरी सिंह ने बीसीजी वैक्सी नेशन कराकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर बुध्देंश कुमार वैद्य ने कहा कि जिले में हर कार्य को शत प्रतिशत किए जाने की परंपरा है । उन्होेने कहा कि जो व्यक्ति बीसीजी वैक्सीनेशन के दायरे मे आते है, वे सभी वैक्सी नेशन अवश्य रूप से कराएं। बीसीजी का टीकाकरण जिला अस्पताल उमरिया में निशुल्क रूप से किया जा रहा है। फील्ड के कर्मचारी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आम जनों को इसकी जानकारी दें तभी यह अभियान सफल होगा।

 मुख्यक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा आर के मेहरा ने कहा कि टीबी के विरूध्द लडाई में विश्वसनीय बीसजी वैक्सीनेशन का शुभारंभ हो गया है । टीबी का खतरा नही हो, इसके लिए आवश्यक है कि बीसीजी का टीका लगवाएं । ऐसे व्यक्ति जो 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के है जिनमें पिछले पांच वर्षो मे जिन्हें टीबी हुआ है, टीबी रोगियो के निकट या संपर्क मे रहने वाले व्यक्ति , 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति , कुपोषित बच्चे, वर्तमान या अतीत में धूम्रपान करने वाले लोग, मधुमेह रोगी बीसीजी का टीका लगवा सकते है। यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है। बीसीजी का टीका जन्म के समय या जीवन के पहले वर्ष के दौरान दिया जाता है ।

 जिला टीकाकरण अधिकारी डा ऋचा गुप्ता के द्वारा बीसीजी टीकाकरण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। नोडल अधिकारी टीबी डा मुकुल तिवारी ने बताया कि मे जिले बीसीजी के लिए 2 लाख 85 हजार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमें 1 लाख 60 हजार व्यक्तियो का सर्वे किया जा चुका है इसके साथ ही 1 लाख 20 व्यक्तियो का पंजीयन भी किया जा चुका है।

 कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत इला तिवारी, सिविल सर्जन डा के सी सोनी, राज्य क्षय केंद्र से डा० दर्पण चौबे डा० संदीप सिंह, डा चौधरी, डा० व्ही एस चंदेल, अनिल सिंह, जनप्रतिनिधि धनुषधारी सिंह, शंभू लाल खटटर, रामनारायण पयासी, संतोष सिंह, संजय तिवारी, पार्षद सविता सोधियां, रचना गौतम, अखिलेश त्रिपाठी, आरकेएसके से बुध्दरराम रहंगडाले सहित अस्पताल के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन डीसीएम रोहित सिंह बघेल, अनिल सिंह ने संयुक्तक रूप से किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker