मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

मौसम विभाग में जारी किया Umaria जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट कलेक्टर ने दोपहर 12 से शाम 4 बजे के मध्य बाहर जाने से बचने की अपील 

गर्मी का कहर दिन-ब-दिन बढ़ता ही चला जा रहा है.मौसम केंद्र भोपाल के द्वारा जारी एडवाइजरी में उमरिया जिले के लिए लू और गर्म रात रहने का उमरिया जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.वही भीषण गर्मी से बचने के लिए कलेक्टर उमरिया ने जिले वासियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. 

जिले में बढ़ते हुये तापमान को देखते हुये लू (तापघात) के प्रकोप से बचाव हेतु कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि  लू (तापघात) के लक्षण दिखाई देते ही अपने नजदीकी अस्पताल में संपर्क कर आवश्यक दवा का उपयोग सुनिश्चित करें, बचाव के उपाय करें। उन्होंने कहा कि ग्रीष्म ऋतु में लू लगने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। वृद्ध, बच्चे, खिलाड़ी, धूप में काम करने वाले श्रमिक सर्वाधिक खतरे में रहते हैं। पसीना न आना, गर्म-लाल एवं शुष्क त्वचा, मतली, सिरदर्द, थकान, चक्कर आना, उल्टियां होना, बेहोश हो जाना एवं पुतलियां छोटी हो जाना लू (तापघात) के प्रमुख लक्षण एवं संकेत हैं।

कलेक्टर ने कहा है कि गर्मी व लू से बचाव के लिए खूब पानी पिएं व खाली पेट न रहें, शराब व केफिन के सेवन से बचें, ठण्डे पानी से नहाएं, सर ढके व हल्के रंग के ढीले व पूरी बांह के कपड़े पहने, बच्चों को बंद वाहनों में अकेला न छोड़े, दिन में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के मध्य बाहर जाने से बचें आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले, धूप में नंगे पाँव न चलें, बहुत अधिक भारी कार्य न करें। बाहर निकलना आवश्यक हो तो छतरी व धूप के चश्मे का उपयोग करें, धूप में निकलने से पहले कम से कम दो गिलास पानी अवश्य पिएं, बुखार व लू लगने पर निकट के अस्पताल में संपर्क कर आवश्यक दवा का उपयोग सुनिश्चित करें, ओ.आर. एस.का घोल, नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी, फलों का रस इत्यादि का सेवन लाभदायक होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker