व्यापारव्यापार

HDFC Bank पर LIC की बढ़ गई हिस्सेदारी शेयर पर पड़ेगा यह असर

मार्केट बंद होने के बाद एक बड़ी खबर सामने आई है आपको बता दें कि एचडीएफसी बैंक में एलआईसी की हिस्सेदारी बढ़कर की अब 9.99% तक की मंजूरी मिल गई है।

देश की जानी-मानी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम की हिस्सेदारी रन देने वाली बैंक एचडीएफसी पर बढ़कर के 9.1 हो गई है आपको बता दें कि इसके पहले एचडीएफसी पर एलआईसी की हिस्सेदारी 4.2 8% ही रही। यह जानकारी बाजार बंद होने के बाद सामने आई है।

मिली जानकारी के अनुसार एचडीएफसी बैंक में एलआईसी की हिस्सेदारी वर्ष 2023 दिसंबर तक 5.11% थी। बाजार बंद होने के बाद गुरुवार को एचडीएफसी बैंक ने स्टाफ एक्सचेंज को नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि लिक 25 जनवरी 2025 तक अब एचडीएफसी में 9.99 तक की हिस्सेदारी हासिल करने के लिए उसे आरबीआई ने हरी झंडी दिखा दी है। साथी एचडीएफसी ने यह भी बताया है कि एलआईसी को इस बात के लिए सुनिश्चित करना होगा कि लिक कुल हिस्सेदारी भुगतान की गई शेयर पूंजी में 9.99 से अधिक ना हो।

बीएसई पर गुरुवार के कारोबारी सत्र में एचडीएफसी बैंक के शेयर 1.04 फीसदी गिरकर रुपये पर आ गए. 1,440.70 पर बंद हुआ। इस अवधि के दौरान बेंचमार्क इंडेक्स 0.51% गिर गया। क्योंकि अन्य बैंकिंग शेयरों में कोई खास हलचल नहीं दिख रही है.

एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में अपने तीसरी तिमाही के नतीजों में बताया कि कुल संपत्ति पर शुद्ध ब्याज मार्जिन एक साल पहले के 4.1% से घटकर 3.4% हो गया। पिछले साल जुलाई में एचडीएफसी के साथ विलय के बाद से अधिक उधारी और कम यील्ड बुक के कारण मार्जिन कम हो रहा है।

एचडीएफसी बैंक के हालिया तिमाही नतीजों के बाद उसके शेयरों में गिरावट देखी गई है। नतीजों के बाद स्टॉक ऊंचाई से 22 फीसदी नीचे है। इस बीच इसने 1380 रुपये का निचला स्तर भी छुआ. यह इस बैंक के शेयर की 52 हफ्तों में सबसे कम कीमत है।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker