लाइफ स्टाइल

शनिवार को कर लेंगे उपाय जीवन की परेशानियां हो जाएगी समाप्त

Shaniwar Upay : भगवान शनि की कृपा पाने के लिए आपको शनिवार के दिन इन उपाय करने के बाद में जीवन में आने वाले कष्ट और परेशानियां से मुक्ति मिलेगी

Shaniwar Upay : भगवान शनि न्याय के देवता के रूप में माने जाते हैं और शनिवार का दिन भगवान शनि के लिए समर्पित है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शनि हम सबके कर्मों का लिखा जोखा रखते हैं और उसी के हिसाब से हमें शुभ और अशुभ चारों से जीवन में गुजरना पड़ता है। लेकिन यदि आपने भगवान शनि की कृपा प्राप्त कर ली तो यकीन मानिए जीवन में कोई भी कष्ट और संकट आपको छू भी नहीं पाएगा।

भगवान शनि जिन्हें सूर्यपुत्र और न्याय के देवता के नाम से जाना जाता है यह शनि देव मकर और कुंभ राशि की स्वामी है। डिजाइन की पश्चिम बताई जाती है और यह कस्टमर के होते हैं। बात अगर पांच तत्वों की करें तो पांच तत्वों में शनि देव का संबंध वायु तत्व से बताया जाता है। शनि की कृपा जिसे प्राप्त हो जाए उसे जीवन आयु शारीरिक बल योग्यता प्रभुता ऐश्वर्या प्रसिद्ध मोक्ष ख्याति और नौकरी के क्षेत्र में सफलता ही सफलता मिलती है। इन सभी विषयों पर व्यक्ति कितना सफल होगा कितना उसे धन प्राप्त होगा यह तो जल पत्रिका में शनि की स्थिति के बाद ही ज्योतिष आचार्य बता पाते हैं। आपको तो पता ही है शनिवार का दिन भगवान शनि की पूजा अर्चना के लिए बहुत ही उत्तम दिन माना जाता है।

यदि आपकी कुंडली में भी शनि की साडेसाती और भैया के प्रभाव हैं तो इन उपायों को करने के बाद में आपको इससे राहत मिलेगी साथ ही आपके जीवन में यश कीर्ति धन का इजाफा होगा।

यदि आपके जीवन में खुशियां आने का नाम ही नहीं ले रही हैं और सफलता आपसे दूर भाग रही है तो आज के दिन आपको स्नान आदि करने के बाद स्वच्छ कपड़े पहने और एक कच्ची सूट के धागे का गोला आप ले लें और आप किसी पीपल के पास जाएं और उसके तने में आप इसे सात बार लपेट दें। तत्पश्चात आप ध्यान की मुद्रा में जा करके शनि मंत्र का जाप करें मंत्र है- ‘ऊँ ऐं श्रीं ह्रीं शनैश्चराय नमः।’

अगर आपके वैवाहिक जीवन से खुशियां गायब हो गई हैं तो अपने वैवाहिक जीवन में फिर से खुशियां लाने के लिए आज आप कुछ काले तिल लें और उन्हें किसी पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें। साथ ही पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और शनिदेव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है – ‘ॐ श्रीं शं श्री शनैश्चराय नमः।’

अगर आप अपने बच्चे को उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजना चाहते हैं, लेकिन आपको कोई समस्या आ रही है, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको आज शनि मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है- ‘ॐ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।’

यदि आपके घर को किसी की काली नजर लग गई है जिसके कारण आपके परिवार के सदस्यों की उन्नति नहीं हो रही है तो आपको स्नान आदि से निवृत्त होकर इस शनि देव मंत्र का 31 बार जाप करना चाहिए। मंत्र है- ‘ॐ श्रीं शं श्री शनैश्चराय नमः।’ जाप के बाद एक नीला फूल लें और उसे किसी गंदे नाले में बहा दें।

अगर आपके जीवन में परेशानियों का अंत नहीं हो रहा है, एक के बाद एक परेशानियां आ रही हैं तो उनसे छुटकारा पाने के लिए आज आप एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर अपने सामने रखें और शनिदेव को लगाएं। इस पर नम.तंत्रोक्त मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है – ‘ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।’ इस मंत्र का जाप बर्तन में रखे सरसों के तेल के ऊपर कम से कम 11 बार करना चाहिए और जाप के बाद बर्तन को ढककर एक तरफ रख दें। आपको शनिवार के दिन कटोरी में रखे इस तेल का उपयोग करना चाहिए। आज शनिवार के दिन आपको पीपल के पेड़ के नीचे ये तेल का दीपक जलाना चाहिए.

अगर आप पढ़ाई के क्षेत्र में मजबूत होना चाहते हैं तो आज शनिदेव के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- ‘ॐ ऐं शं ह्रीं शनैश्चराय नमः।’ इस मंत्र का जाप 21 बार करें और जाप करते समय अपने हाथ में काले तिल रखें। जब जाप पूरा हो जाए तो उस तिल को अपने पास सुरक्षित रख लें और शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे रख दें।

अगर आप पैतृक जमीन और धन से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो उस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज आप आटे का दीपक बनाएं, उसमें सरसों का तेल डालें, उसमें बाती रखें और शनिदेव के सामने जलाएं। .

अगर आपको किसी सरकारी कार्यालय में आवेदन करना है और संबंधित काम में परेशानी आ रही है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको आज शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आज आप किसी भी समय शनि स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पाठ करते समय अपना मुख पश्चिम दिशा की ओर रखें क्योंकि पश्चिम दिशा शनि की दिशा है।

अगर आपको अपने जीवन में हर काम के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है या फिर कड़ी मेहनत के बाद ही सफलता मिलती है तो आज एक मुट्ठी काले तिल लें और उन्हें बहते पानी में प्रवाहित करें। साथ ही शनिदेव का ध्यान करते हुए प्रार्थना करनी चाहिए।

अगर आप समाज में प्रसिद्धि और सम्मान पाना चाहते हैं तो आपको स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए और फिर शनिदेव मंत्र का 51 बार जाप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है- ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।

अगर आप सुंदर, स्वस्थ और निरोगी शरीर चाहते हैं तो आज के दिन नर भैंसे को गेहूं की रोटी पर गुड़ लगाकर खिलाएं, यानी भैंस को नहीं, सिर्फ नर भैंसे को। भैंस नर भैंसे को चारा खिलाने से ही आपका कार्य सिद्ध होगा।

अगर आप बड़ा आर्थिक लाभ पाना चाहते हैं तो आपको आज ही एक रुपए का सिक्का खरीदना चाहिए, लाभ मिलेगा। अब उस सिक्के पर सरसों का तेल लगाकर बिंदी लगाएं और उसे शनि मंदिर में रख दें। भगवान शनिदेव से आर्थिक लाभ पाने के लिए भी प्रार्थना करें।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker