मनोरंजन

12 सालों से भारत की धरती पर टीम इंडिया का लहरा रहा है परचम 17वीं सीरीज की अपने नाम

क्रिकेट प्रेमियों के लिए इंडिया टीम के द्वारा बड़ी अच्छी खबर दी गई है आपको बता दें की टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को पांच विकेट से मौत देकर के कल 5 मातु की सीरीज में तीन एक की शानदार बढ़ा ले ली है। मतलब अब बिना सीरीज खत्म हुई इंडिया टीम ने सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

भारत की धरती पर इंडिया टीम लगातार बीते 12 वर्षों से जीत हासिल कर रही है कहां जा रहा है कि यह इंडिया की 17वीं सीरीज होगी। घर में लगातार सबसे ज्यादा अगर जीत करने की जो बात आती है तो इसका रिकॉर्ड टीम इंडिया के पास है वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम बताई जा रही है जिसने लगातार 10 सीरीज जीती है।

 

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर लगातार तीसरी सीरीज जीत


भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर लगातार तीसरी सीरीज जीती है। 2012 के बाद भारत ने इंग्लैंड को 2016-17 में 3-0, 2020-21 में 3-1 से हराया और अब सीरीज में 3-1 की बढ़त बना ली है.

भारत ने इस दौरान ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में लगातार तीन बार हराया है। वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ लगातार 2-2 सीरीज जीती हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ 1 सीरीज जीत।

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 34वीं टेस्ट जीत, सबसे ज़्यादा
रांची में जीत भारत की टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 135 टेस्ट मैचों में 34वीं जीत है। भारत ने इस फॉर्मेट में इंग्लैंड को सबसे ज्यादा बार हराया है. हालाँकि, भारत ने अंग्रेजों के खिलाफ 51 टेस्ट मैच भी हारे हैं। यह टेस्ट क्रिकेट में किसी भी टीम के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी हार है। दोनों टीमों के बीच 50 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. इंग्लैंड के बाद भारत ने सबसे ज्यादा 32 बार ऑस्ट्रेलिया को हराया है. ये 32 जीतें 107 टेस्ट मैचों में मिली हैं.

भारत ने विदेश में सबसे ज्यादा सीरीज भी जीती हैं
पिछले 12 सालों में टीम इंडिया का प्रदर्शन विदेश में भी शानदार रहा है. टीम ने घर से बाहर सबसे ज्यादा सीरीज जीती हैं. भारतीय टीम ने 1 जनवरी 2013 से अब तक घर से बाहर 19 सीरीज खेली हैं, जिनमें से उसने 8 में जीत हासिल की है, जबकि 8 में टीम को हार मिली है। 3 सीरीज ड्रा हो चुकी हैं.

घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा सीरीज जीतने वाली टीमों की सूची में पाकिस्तान दूसरे नंबर पर है। टीम ने 21 में से 7 सीरीज जीती हैं.

अगर हम अगला मैच भी जीत गए तो हार-जीत का अंतर मिट जाएगा।’
रांची टेस्ट को मिलाकर भारत ने अब तक 578 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से टीम ने 177 जीते हैं; 178 हार, 1 टाई और 222 ड्रॉ रहे हैं। भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में अब भी जीत से ज्यादा हार का सामना करना पड़ा है. अगर टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच भी जीत लेती है तो यह अंतर खत्म हो जाएगा.

मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट में केवल तीन टीमें ऐसी हैं जिन्होंने हार से ज्यादा जीत हासिल की है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया (412 जीत, 232 हार), इंग्लैंड (392 जीत और 322 हार) और पाकिस्तान (148 जीत और 142 हार) शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker