मेरा पैसा

SBI ATM PIN : नए डेबिट कार्ड में PIN सेट करने के जानिए चार स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

SBI ATM PIN Generation: यदि आप स्टेट बैंक आफ इंडिया के कस्टमर हैं और अपने डेबिट कार्ड लिया है.तो आपको पता होना चाहिए कि एसबीआई अपने कस्टमर को डेबिट कार्ड में पिन जनरेट करने के लिए कई तरीके की सुविधा देता है.यदि आपने नया डेबिट कार्ड लिया हैतो आप इसे एटीएम में जाकर केपिन जेनरेशन के माध्यम से या फिर बैंकएसएमएस के माध्यम सेया फिर इंटरनेट बैंक के जरिए आप इसे एक्टिव कर सकते हैं.

SBI ATM PIN Generation: देश की जानेमन बैंकों में दिग्गज बैंक का नाम है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया.बैंकिंग को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को अनेक प्रकार की सुविधा दे रखी हैं.ऑनलाइन बैंकिंग के साथ-साथ एटीएमएक शानदार बेहतरीन ऑप्शन है.एटीएम का उपयोग करने के लिए आपको एक डेबिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है.और नए डेबिट कार्ड को सबसे पहले एक्टिव करना पड़ता हैऔर कार्ड जब तक एक्सपायर नहीं हो जाता तब तक आप इसका उपयोग कर सकते हैं.

न तरीकों से होगा एटीएम पिन जेनरेट

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के डेबिट कार्ड को एक्टिव करने के लिए आपको एटीएम पिन सर्वप्रथम जनरेट करना सीखना होगा.यदि आपके पास से पुराना डेबिट कार्ड है तब तो आपके पास पहले से पी का जनरेशन होगा.लेकिन अगर आप पुराने डेबिट कार्ड के पी को भी भूल चुके हैं तो भी इसे आप एसबीआई के एटीएम में जाकर के दोबारा पी को जनरेट कर सकते हैं.इसके साथ ही अगर आप एसबीआई एटीएम जाकर के कार्ड जनरेट नहीं करना चाहते हैं तो आप घर बैठे एसएमएस के माध्यम से या फिर इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आप डेबिट कार्ड की पी को जनरेट कर सकते हैं.पिन जनरेट करने में अगर कोई असुविधा हो तो आप एसबीआई की कस्टमर केयर में कॉल करके  जानकारी ले सकते हैं. 

SBI के ATM सेंटर पर कैसे जेनरेट होगा पिन (SBI ATM PIN Generation through ATM)

यदि आप एटीएम से पी को जनरेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी नजदीकी एटीएम में मैं जाना होगा.आप यहां एटीएम को एक बार एक्टिव करने के बाद में बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको डेबिट कार्ड को एटीएम में सेव करना होगा और पिन जेनरेशन वाला ऑप्शन को चुनना होगा
  • इसके बाद अपने 11 अंकों का खाता क्रमांक डाल करके कंफर्मके विकल्पको क्लिक करना पड़ेगा
  • अब बारी आती है आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालने की इस डालकर करके कंफर्म करें
  • इतनी प्रोसेस करने के बाद में डिसप्ले स्क्रीन पर आपको बताया जाएगा कि आपके मोबाइल नंबर पर एक ग्रीन पिन भेज दिया गया है.जब आप इसे कंफर्म करेंगेतब आपको एक मैसेज दिखेगा कि आपका ग्रीन पिन जेनरेशन सफलतापूर्वक कर दिया गया है.और आपको एटीएम से एक प्रिंट पर्ची मिलेगी.इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर कुछ ही पलों में एक पी आ जाएगी.और एक ओटीपी भी आपको भेजा जाएगा.
  • अब अपने एटीएम कार्ड को पुणे आपको मशीन में शिफ्ट करना पड़ेगा और बैंकिंगके विकल्प को चुनने के बाद में आप अपनी पसंद की भाषा चुन सकते हैं.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर अपना एक ओटीपी भेजी जाएगी
  • अगली प्रक्रिया में आपको पी चेंज करने का ऑप्शन मिलेगा.आपने जो कंप्यूटर जेनरेटेड ग्रीन पी डाली है उसे चेंज करके आप अपनी सुविधा अनुसार चार डिजिट वाला कोई भी नया पिन बना लीजिए जो की सरल और आसान न हो.इतना करने के बाद में आपको स्क्रीन पर मैसेज दिखाई देगा कि आपने पी चेंज कर लिया है.पी चेंज करने के बाद में आप इस पी को ना तो एटीएम कार्डके ऊपर लिखे और ना ही किसी सामान्य जगह पर लिखें.अब आगे जब भी आप ट्रांजैक्शन करेंगे तब आपको इस पी की जरूरत पड़ेगी.

मोबाइल  SMS से कैसे जेनरेट करें पिन? (SBI ATM PIN Generate by SMS)

नए एटीएम कार्ड को जनरेट करने का दूसरा सरल और आसान ऑप्शन एसएमएस के माध्यम से किया जा सकता है.इसके लिए आपकोएक ग्रीन पिन एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी.आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर सेएक मैसेज करना होगा SMS PIN to 567676. इसकी पश्चात आपकी मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा.इस ओटीपी को आप अगले दो दिनों तक उपयोग में ले सकते हैं.इसके पश्चात आपको एटीएम में जाकर केऊपर बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

इंटरनेट बैंकिंग या ऑनलाइन कैसे जेनरेट करें एटीएम पिन (Generate SBI PIN Online)

लेकिन यदि आपके पास में इंटरनेट बैंकिंग हैतो आप इसे इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी डेबिट कार्ड को एक्टिव कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा

  • एसबीआई ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के आपको अपना नेट बैंकिंग लॉगिन करना पड़ेगा
  • इसके पश्चात मेनू में जाकर के आपकोe-services> ATM Card Services के विकल्प को सेलेक्ट करना होगा
  • यहां आपको ATM PIN Generation सेलेक्ट करना है. इसके बाद आप OTP या यूजर प्रोफाइल पासवर्ड को चूज करके चुनें.
  • अगली प्रक्रिया में आपकोप्रोफ़ाइल पासवर्ड का उपयोग करने वाले ऑप्शन को को सेलेक्ट करना होगा और एसोसिएशन का चयन करें और सबमिट पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको SBI Credit Card चुनें और कन्फर्म पर क्लिक करें.
  • अब इसके बाद  एटीएम पिन जनरेशन पेज खुलेगा और नया पिन बनाने के लिए आपको अपनी सुविधा अनुसार कोई भी दो डिजिट डालने के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर मोबाइल नंबर पर दो डिजिट का एक SMS मिलेगा.
  • इसके बाद आपको जो दो डिजिट आपने पहले चुने थे और दो डिजिट आपको SMS में मिले थे, उन्हें डालें और सबमिट कर दें. अब आपको पिन चेंज करने का ऑप्शन दिख जाएगा.
  • जब आपका पिन सेट हो जाए तब  आप e-services>ATM Card services>NEW ATM Card activation पर जाकर अब अपना डेबिट कार्ड एक्टिवेट कर सकते हैं.

4. कस्टमर केयर  का उपयोग कर  (Customer Support to Generate SBI Debit Card PIN)

यदि आपके ऊपर में दिखाए गए प्रक्रिया कठिन लगते हैं तब आप स्टेट बैंक आफ इंडिया के कस्टमर सर्विस सेंटर का उपयोग करके अपने नए डेबिट कार्ड को एक्टिवेटकर सकते हैं,इसके लिए आपको SBI की टोल-फ्री ग्राहक सेवा को 1800-1122-11/ 1800-425-3800 या 080-26599990 पर कॉल करें.

  • कस्टमर केयर के निर्देशों का पालन करते हुए ‘एटीएम और प्रीपेड कार्ड सेवाएं’ विकल्प चुनना होगा.
  • निर्देशों का पालन करते हुए आपकोआपका ग्रीन पिन जेनरेट करने के लिए ‘1’ चुनना होगा.
  • अगली प्रक्रिया में आपको डेबिट कार्ड का नया नंबर भी डालना होगा उसके बाद अकाउंट नंबर भी डालना होगा.
  • जब आपकी पूरी डीटेल्स वेरिफाई हो जाएगी उसके बाद आपको  ओटीपी के साथ एक SMS आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा जो अगले दो दिनों के लिए वैध होगा,दो दिनों के भीतर आप किसी भी SBI ATM में अपना Debit Card पिन जनरेट कर सकते हैं. और ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा.

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker