व्यापार

Honda Dio 125: Honda ने लांच किया सस्ता स्कूटर पेट्रोल बचाने का इसमें है जबरजस्त तरीका जानिए फीचर्स

होंडा कंपनी ने इसे 83400 रुपये एक्स-शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया है। बाजार में इसका मुकाबला TVS Ntorq से होगा।

Honda Dio 125: एक्टिवा और शाइन जैसे धांसू दोपहिया वाहन बनाने वाली होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने आज अपना धांसू स्कूटर होंडा डियो 125 लॉन्च किया है। इससे पहले डियो 110cc इंजन के साथ उपलब्ध था। यही वजह है कि इस स्कूटर की चर्चा बाजार में काफी समय तक रही। बेहतरीन लुक और बेहतरीन फीचर्स के साथ लॉन्च हुए होंडा डियो की कीमत भी काफी किफायती है। कंपनी ने इसे 83400 रुपये एक्स-शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया है। बाजार में इसका मुकाबला TVS Ntorq से होगा।

पेट्रोल बचाने के लिए इसमें है विशेष व्यवस्था

कंपनी ने लॉन्च की घोषणा करते हुए कहा कि नया डियो स्कूटर eSP (एन्हांस्ड स्मार्ट पावर) फीचर के साथ-साथ 125cc इंजन से लैस है। यह पहले से ज्यादा पावरफुल है और 125 सीसी सेगमेंट में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद करेगी। इसके साथ ही होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने कहा कि डियो 125 आइडलिंग स्टॉप सिस्टम से भी लैस है। यह थोड़ी देर के लिए स्कूटर के निष्क्रिय होने पर स्वचालित रूप से बंद हो जाता है, इससे पेट्रोल की बचत होगी।

और भी कई लेटेस्ट फीचर्स

डियो के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें इंजन इनहिबिटर के साथ साइड स्टैंड इंडिकेटर दिया गया है। जिससे सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिलती है. साथ ही, राइडर की सुविधा के लिए, सीट को अनलॉक करने और बाहरी ईंधन ढक्कन को खोलने के लिए एक मल्टी-फंक्शन स्विच है। वहीं, उबड़-खाबड़ सड़कों के लिए 171 मिमी के हाई ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ टेलिस्कोपिक सस्पेंशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

दो वेरिएंट में है उपलब्ध

एचएमएसआई के प्रबंध संपादक, अध्यक्ष और सीईओ त्सुत्सुमु ओटानी ने कहा, “अपने नए 125 सीसी अवतार में, होंडा डियो 125 को विशेष रूप से युवा ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है।” कंपनी ने कहा कि एक्स वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 83,400 रुपये और स्मार्ट वेरिएंट की कीमत 91,300 रुपये तय की गई है। स्कूटर को कंपनी की ओर से 0 साल की वारंटी पैकेज के साथ भी पेश किया जाता है, जिसमें तीन साल की वारंटी और वैकल्पिक सात साल की वारंटी शामिल है।

ये हैं डिजाइन

होंडा के डियो 125 में आधुनिक टेल लैंप, नई स्प्लिट ग्रैब रेल, वेव डिस्क ब्रेक, अलॉय व्हील, नए और बेहतर ग्राफिक्स, नया और बोल्ड लोगो इस मोटो स्कूटर को और अधिक स्पोर्टी बनाता है। साथ ही, डुअल आउटलेट मफलर वाला क्रोम इसके स्पोर्टी डीएनए को बढ़ाता है।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button