लाइफ स्टाइल

Holi Special Gujiya Recipe 2024 : होली के त्योहार में बनाएं मात्र 20 मिनट में गुजिया, जानें बनाने की विधि

Holi Special Gujiya Recipe 2024 : होली में कुछ नए-नए पकवान बनाने की तैयारी में है तो आप गुजिया जरूर बनाएं जिसमें हमारे घर के कुछ ऐसे लोग हैं जो बाहर का आइटम खाना पसंद नहीं करते वह घर में बने पकवान से आनंद उठाएं।

Taste Gujiya for Holi : आप देख रही है की होली का त्यौहार नजदीक आ चुका है जिसमें हर घर में पकवान बनाना शुरू कर दिया है जिसमें लोग तरह-तरह के पकवान बनाते हैं उसमें हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक रेसिपी गुजिया की जो आपको जरूर पसंद आएगी तो सबसे पहले आप जरूरतमंद मैदा को चलनी से चाल ले ताकि उसमें कोई कचरा ना मिले फिर उसमें घी या डालडा का मोमन करके आटा लगा ले और उसे 1 घंटे के लिए सेट करने के लिए रख दे जैसे ही आता सेट हो जाए तो उसकी छोटी-छोटी लोहिया बनाकर रख ले खोवे में किया मिक्स मसाला भरकर सांचे से काटे फिर बाद में रिफाइंड ऑयल से तले
सामग्री नीचे दिए हुए लिक में देख सकते हैं।

Holi Special Gujiya Recipe 2024: होली के त्योहार में बनाएं मात्र 20 मिनट में गुजिया, जानें बनाने की विधि
Holi Special Gujiya Recipe 2024 Make Gujiya in just 20 minutes during Holi festival know the method to make it

Dry fruits samagri: 1 किलो मैदा, पानी मात्रा अनुसार, घी या डालडा अपनी सुविधा अनुसार, 200 ग्राम सुगर, 1 टी स्पून ईलायची पिसी हुई, कालीमिर्च 20 ग्राम, बादाम 200 ग्राम,काजू 200 ग्राम, किसमिस 50 ग्राम, खोवा 1 किलो, रिफाइंड ऑयल।

होली के मौके पर मावा गुजिया बनाने के लिए पहले मैदा लें और उसे घी और पानी की मदद से अच्छी तरह से गूंथ लें। इसके बाद लगभग ½ घंटे के लिए आटे को ऐसे ही छोड़ दें। इस बीत गुजिया में भरे जाने वाले भरावन की तैयारी कर लें। इसके लिए आप सबसे पहले मावा (खोया) लें और उसे एक कड़ाही में हल्की आंच पर भून लें। जब मावे का रंग हल्का भूरा हो जाए तो आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब मावा ठंडा हो जाए तो इसमें कटे हुए बादाम, इलायची पाउडर और एक कप चीनी मिला दें।

Holi Special Gujiya Recipe 2024: होली के त्योहार में बनाएं मात्र 20 मिनट में गुजिया, जानें बनाने की विधि
Holi Special Gujiya Recipe 2024 Make Gujiya in just 20 minutes during Holi festival know the method to make it

– अब मैदे के गूंथे आटे को लें और उसे एक बार और गूंथ लें। इसके बाद इसकी लोइयां बनाएं और उन्हें पूरी जैसा बेल लें। इसके बाद तैयार किए गए भरावन को इसमें भर दें।

– अब बेली हुई लोई के किनारों पर थोड़ा सा पानी लगाएं और उसे एक तरफ से उठाकर दूसरे छोर से मिला लें। इसके बाद गुजिया को सभी तरफ से बंद कर दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker