देश-विदेशमध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

Pariksha Pe Charcha 2024 :PM MODI के साथ करना चाहते हैं आमने सामने बात ऐसे करना होगा आवेदन

प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ आनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 जनवरी

Pariksha Pe Charcha 2024 : ए.पी.सी. राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान डॉ सुजीत कुमार मिश्र ने जानकारी देकर बताया कि प्रतिवर्ष की भॉति इस वर्ष भी सातवीं बार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की परीक्षा पे चर्चा संवाद अंतर्गत विद्यार्थियों, अभिभवको तथा शिक्षकों से चर्चा करेंगेें जिससे कि छात्रों को उनकी सभी लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम बनाया जा सके। परीक्षा पे चर्चा 2024 के निमित्त होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिये रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। परीक्षा पे चर्चा में प्रधानमंत्री जी छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे और परीक्षा के तनाव से निपटने के मंत्र देंगे। प्रधानमंत्री जी इस संवाद कार्यक्रम के दौरान तनाव को पीछे छोड़ने और परीक्षा के डर को दूर करने तथा परीक्षा को त्योहार की तरह मनाये जाने के टिप्स साझा करेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिये पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है एवं अंतिम तिथि 12.01.2024 रखी गई है। विद्यार्थी अपने डर को दूर करने और त्योहारों की तरह परीक्षा मनाने का मंत्र जाने इसके लिये माय गव वेबसाईट पर पंजियन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री जी माता-पिता और शिक्षकों के साथ भी बातचीत करेंगे। प्रतियोगिता के माध्यम से चुने गये छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पी पी सी किट उपहार में दी जायेगी।यह प्रतियोगिता कक्षा 6 वी से 12 वी तक के स्कूली छात्रों के लिये है। छात्र प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को अधिकतम 500 शब्दों में अपना प्रश्न भी प्रस्तुत कर सकते हैं। छात्रों के लिए विषय हमारी आजादी के नायक, हमारी संस्कृति हमारा गर्व, मेरी प्रिय किताब, आने वाली पीढ़ियों के लिये पर्यावरण सुरक्षा, अच्छा स्वास्थ्य क्यों जरूरी है, मेरा स्टार्टअप का सपना, सीमाओं के बिना शिक्षा, विद्यालय में सीखने के लिए खिलौने और खेल निर्धारित हैं।

छात्रों के लिए दिशा-निर्देश

प्रतियोगिता में 6 वी से 12वीं तक के स्कूली छात्र भाग ले सकते हैं। माईगव प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण कर प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। छात्र केवल एक थीम में भाग ले सकते हैं। छात्रों को प्रत्येक गतिविधि के लिए उल्लिखित शब्द सीमा से अधिक नहीं लिखना चाहिए। छात्रों को ऐसी प्रतिक्रियाएँ प्रस्तुत करनी चाहिए जो मौलिक, रचनात्मक और सरल हों। प्रधानमंत्री से प्रश्न 500 शब्दों से अधिक नहीं होने चाहिए। प्रविष्टि में किसी भी तरह की उत्तेजक, आपत्तिजनक या अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए। प्रतियोगी द्वारा सबमिट की गई सभी प्रविष्टियों का उपयोग शिक्षा मंत्रालय और माईगव द्वारा सोशल मीडिया या वेबसाइट पर या किसी अन्य रूप में किया जा सकता है जिसकी आवश्यकता हो सकती है। प्रत्येक विजेता को निदेशक, एनसीईआरटी द्वारा प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। प्रत्येक विजेता को एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट भी मिलेगी जिसमें माननीय प्रधानमंत्री द्वारा लिखी गई हिंदी और अंग्रेजी में एग्जाम वॉरियर्स की पुस्तक होगी।

शिक्षक लॉगिन के माध्यम से छात्रों की भागीदारी

जिन छात्रों के पास इंटरनेट, ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर नहीं है, वे ‘‘शिक्षक के माध्यम से भागीदारी‘‘ विकल्प के जरिए पीपीसी 2024 में हिस्सा ले सकते हैं। एक शिक्षक लॉगिन के जरिए एक या एक से अधिक छात्रों (एक समय में एक) की प्रविष्टियों का सही विवरण जमा करने में सक्षम होंगे। शिक्षक के माध्यम से भागीदारी वाले टैब पर क्लिक कर शिक्षक अपने द्वारा सबमिट सभी प्रविष्टियों की स्थिति देख सकेंगे।

माता-पिता और शिक्षकों के लिए

सभी माताध्पिता और शिक्षक इसमें भाग ले सकते हैं। माता पिता और शिक्षक माय गाव प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करके प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। प्रविष्टियों को सफलतापूर्वक सबमिट करने पर सभी माता-पिता और शिक्षकों को भागीदारी का एक डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त होगा, जिसे वे डाउनलोड कर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। प्रतिभागियों को अपने शब्दों में केवल मौलिक जवाब भेजना चाहिए। प्रविष्टि में कोई उत्तेजक, आपत्तिजनक या अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए।

प्रतियोगिता हेतु सभी के लिये पृथक-पृथक बहु विकल्पीय प्रश्न निर्धारित है

समस्त हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी प्राचार्य तथा समस्त शिक्षक माय गाव वेबसाइट में मोबाइल के माध्यम से लागिन कर ओ.टी.पी. के माध्यम से पंजियन कर सकते है। सभी प्राचार्य एवं शिक्षक को पॉच बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर क्लिक करने होगे। प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु विद्यार्थियों को भी  प्रश्नों के उत्तर देने होगे। जिन विद्यार्थियों के पास मोबाईल नम्बर नही है वह शिक्षक के माध्यम से भागीदारी विकल्प पर जाकर पी.पी.सी. 2024 में भाग ले सकते है। एक शिक्षक लागिंन के जरिये एक या एक से अधिक छात्रों की प्रविष्टि कर सकते है। यही प्रक्रिया अभिभावकों के लिए है

स्कूलो में लगेंगे बैनर

विद्यालय के प्रमुख द्वार पर प्रधानमंत्री जी से ’’परीक्षा पे चर्चा’’ कार्यक्रम का बैनर लगाया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी प्राचार्य को पत्र भी लिखा है।

Article By / धर्मेन्द्र साहू 

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker