स्टेट न्यूजमध्य प्रदेश

MP Weather alert today live : होगी आफत की बारिश MP के दर्जनों जिलों में एक साथ येलो,ऑरेंज और Red Alert जारी

मौसम केंद्र के द्वारा मध्य प्रदेश के आधा दर्जन से अधिक जिलों के लिए रेडअलर्ट,और दर्जनों जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट साथ हीआधा दर्जन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

MP Weather Alert : मध्य प्रदेश में गर्मी के मौसम में हो रही ताबड़तोड़ बारिश ने लोगों के आम जीवन को अस्त-व्यस्त करके रख दिया है.एक और जहां खेतों में गेहूं की फसल खड़ी है वहीं किसानखड़ी फसल को अपनी आंखों से तबाह होता हुआ देख करके खून के आंसू बहा रहा है.मौसम केंद्र भोपाल के द्वारा जारी 24 घंटे के पूर्वानुमान की मां ने तो मध्य प्रदेश के सात जिलों में रेड अलर्ट इसके साथ ही दर्जन पर जिलों में ऑरेंज अलर्ट और कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

सिनोष्टिक मौसमी परिस्थितियां

वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल की पछुआ पवनों के बीच ट्रफ के रूप में 60 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है। साथ ही चक्रवातीय परिसंचरण मध्य राजस्थान के ऊपर माध्य समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक सक्रिय है। अन्य चक्रवातीय परिसंचरण मध्य महाराष्ट्र के ऊपर माध्य समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर सक्रिय है।

वहीं माध्य समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर उत्तरी गुजरात से लेकर कर्नाटक और महाराष्ट्र के ऊपर सक्रिय चक्रवातीय परिसंचरण होते हुए दक्षिणी तमिलनाडु तक हवाओं में असत्तता (Wind Discontinuity) व्याप्त है।
वर्तमान में सक्रीय पश्चिमी विक्षोभ के कारण 12 अप्रैल 2024 से भारत का उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के प्रभावित होने की संभावना बनी हुई है।

गरज चमक के साथ सामान्य वर्षा के संकेत

नर्मदापुरम, शहडोल, सागर संभागों के जिलों में, भोपाल, रायसेन, सिहोर, खंडवा, देवास, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, सिंगरौली, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्णा जिलों में कही-कही वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना जताई गई है,वहीं डिंडोरी, जबलपुर और मंडला जिलों में कुछ स्थानों पर गलत चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना जताई जा रही है

Yellow Alert

भोपाल, विदिशा, हरदा, खंडवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी और श्योपुरकलां जिलों में कहीं – कहीं हल्की वर्षा वज्रपात के साथ झंझावात एवं झोकेदार हवाएं (30-40 किमी/घंटा) की संभावना जताई गई है.

Orange Alert

देवास, सीधी, शहडोल, कटनी, जबलपुर, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और मैहर जिलों में वज्रपात के साथ झंझावात एवं झोकेदार हवाएं (40-50 किमी/घंटा) चलने की संभावना और रायसेन, सिहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, उमरिया, नरसिंहपुर, बालाघाट, दमोह और सागर जिलों में ओलावृष्टि व वज्रपात के साथ झंझावात एवं झोकेदार हवाएं (40-50 किमी/घंटा) चलने की संभावना जताई गई है’

Red Alert

सिंगरौली, अनुपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और पांढुर्णा जिलों में ओलावृष्टि व वज्रपात के साथ झंझावात एवं झोकेदार हवाएं (50-60 किमी/घंटा) की संभावना जताई गई है.

जनसाधारण और किसानों पर पड़ेगा यह प्रभाव ओलावृष्टि एवं तेज़ हवाओं के कारण खुले क्षेत्र में फसलों को नुक्सान और वज्रपात से जान-माल की हानि

सुरक्षात्मक सुझाव

 

  • घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद करें और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें।
  • सुरक्षित आश्रय लें; पेड़ों के नीचे शरण न लें।
  • कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों का सहारा न लें।
  • इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें।
  • तूफ़ान के दौरान जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें।
  • उन सभी वस्तुओं से दूर रहें जो बिजली का संचालन करती हैं।
  • मध्यप्रदेश में जहाँ भी वर्षा की संभावना है, वहां फसलों को सुरक्षत करने के उपाय के साथ साथ सिंचाई और रासायनिक छिड़काव से बचें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker