वाइल्ड लाइफ

Bandhavgarh में Sambhar Dear के शिकार के साथ Tigress Katiwah आई नजर बाघ शावकों को सीखा रही है जंगल का कानून

विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में आए दिन बाघों की एक से बढ़कर एक एक रोचक तस्वीरें सामने आती हैं। एक और जहां इन तस्वीरों को देखकर पर्यटक बहुत रोमांचित हो जाते हैं.वहीं बाघों का हर एक मोमेंट एक अलग ही कहानी बयां करता है।

एक ऐसी तस्वीर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के खितौली कोर जोन के हवा महल कैंप के आसपास की बताई जा रही हैं।जहां बाघिन काटिवाह अपने तीन सब एडल्ट शावकों के साथ में सांभर डियर का शिकार करने के बाद उसे ठीक-ठाक स्थान पर ले जाक रबच्चों के साथ शिकार का लुत्फ़ उठाने की तैयारी कर रही है।

दरअसल बाघिन काटिवाह के साथ उसके तीन बाघ शावक एक वर्ष की उम्र के है,ये सब एडल्ट शावक इस साल की टाईगर सफारी में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बाघिन अपने बच्चों को ढाई साल तक अपने साथ रखती है इन ढाई साल के बीच में बाघ शावक अपनी माँ से जंगल में सरवाइव करने के पूरे पैंतरे सिखाते हैं बाघिन अपने बच्चों को न केवल शिकार करना सिखाती है, बल्कि उन्हें यह भी सिखाती है कि कैसे शिकार को अपने पंजे में जकड़ना है इसके बाद शिकार को ले जाकर के किसी माकूल स्थान पर रखना होता है उसके बाद ही उसे यह अपना निवाला बनाते हैं। यह तमाम बातें मां अपने बच्चों को सिखाती हुई अक्सर पर्यटकों के कमरे में कैद हो जाती हैं।

बाघ दर्शन की इस तस्वीर को देखकर पर्यटको ने इसे मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

यदि मां का साथ बाघ अपनी ढाई साल की उम्र के पहले ही छोड़ देते हैं,या किसी कारणवश अपनी मां से दूर हो जाते हैं ऐसी स्थिति में बाघ आदमखोर बनने के कगार पर आ जाता है क्योंकि वह ठीक-ठाक तरीके से शिकार करना नहीं सीख पाता है उस दौरान ऐसे बाघ गांव की ओर रूख करने लगता है ऐसी ही अपुष्ट खबरें अभी बांधवगढ़ से आ रही थी। जिसमें बताया जा रहा था कि ताला कोर ज़ोन से बाघिन कजरी को एंक्लोजर में शिफ्ट करने के बाद उसे इंडियन टाइगर रिजर्व में शिफ्ट कर दिए जाने के बाद उसके सब एडल्ट बाघ शावक कई दिन तक मां की तलाश में यहां वहां भटकते रहे हैं। अभी हाल ही में गेहूं की फसल काट रहे किसान को जिस बाघ ने अपना निवाला बना लिया था वह बाघिन कजरी का ही सब एडल्ट शावक था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker