लाइफ स्टाइल

मिल गया रायता बनाने का परफेक्ट फार्मूला काम कर देगा आपका वजन नोट करिए यह रेसिपी

फ्रेंड्स इन दोनों मोटापे की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है.लेकिन हर एक मोटा व्यक्ति पतला होना चाहता है.और तरह-तरह के जुगाड़ इंटरनेट पर तलाशता रहता है.लेकिन आज हम आपको रायता के माध्यम सेइस चर्बी को कम करने काफॉर्मूला बताएंगे। इस गर्मी में एक शानदार और टेस्टी रेट के साथ आप अपने मोटापे को भी काम कर सकते हैं।

वेबसाइटवेट लॉस की प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए आपको एक्सरसाइज के अलावा कई परफेक्ट डाइट का सहारा लेना पड़ता है.शरीर पर जमी हुई अतिरिक्त चर्बी को ख़त्म करने के लिए अब आपको खीरा बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है.खीर,गाजर,दही और बीटरूट से तैयार किया गया रायता टेस्ट में तो सबसे परफेक्ट होता ही है इसके साथ-साथ यह आपकी अतिरिक्त कैलोरी को भी बन करने का काम करता है. आज हम खीरा और बीटरूट में चिया सीड्स से बने हुए रायते की रेसिपी पर चर्चा करेंगे जो आपको टेस्ट में शानदार होने के साथ-साथ कैलोरी बर्न करने का काम करेगी।

मिल गया रायता बनाने का परफेक्ट फार्मूला काम कर देगा आपका वजन नोट करिए यह रेसिपी
Found the perfect formula to make raita this recipe will help you in losing weight
  • यह इंटीग्रेट कैसे आपको वेट लास्ट में मदद करेंगे
  • लो कैलोरी चिया सीड्स है परफेक्ट

लो कैलोरी फूड के रूप में बारीक और काले रंग के छिया सीड्स वेट लॉस में बहुत ही परफेक्ट और शानदार मददगार साबित होने वाले होते हैं.चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट के अलावा फाइबर मिनरल और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है.इसमें पाया जाने वाला फाइबर से आपको भूख कम लगती है, जिससे आप का वेट लॉस होना शुरू हो जाता है।

चुकंदर वेटलास में हैं रामबाण

चुकंदर एक ऐसाफ्रूट है जिसमेंविटामिन मिनरल फोलेऔर पोटेशियमकी मात्रा शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को रिड्यूस करने का काम करती है/इसके साथ ही चुकंदर में हाई फाइबर कंटेंट पाया जाता है.जो डाइजेस्टिवसिस्टमकी प्रक्रिया को स्लो कर देता है, पेट लंबे समय तक भरा रहने के कारण आपको भूख नहीं लगती और आपका फैट धीरे-धीरे रिड्यूस होने लगता है.चुकंदर का नियमित सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर भी सामान्य बना रहता है।

खीरा है हेल्थ के लिए लाभकारी

अगर एक अध्ययन की माने तो हीरे में 96% पानी की मात्रापाई जाती है.गर्मी के दिनों में एक और खीर जहां एक अमृत के समान होता है वही यह कैलोरीज कीरोकथाम में भी आपकी मदद करता है.गर्मियों में खीरे का नियमित सेवन करने से आपकोहेल्थ इंप्रूव करने में मदद मिलती है।

दही इम्यून सिस्टम के लिए हैं परफेक्ट

दही का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है.दही में लोग कार्ब्स और हाई प्रोटीनआपको वेट लॉस करने में मदद करता है.इसके साथ में गर्मियों में दही का सेवन आपकोबहुत ही हेल्दी भी रखता है.दही में कैल्शियम विटामिन B12 और फास्फोरस की मात्रा ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में भी आपकी मददगार साबित होती है।

गाजर है विटामिन ए से भरपूर

गाजर का नियमित रूप से सेवन करने पर आपकी आंखों के लिए काफीलाभकारी होता है.गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीनप्रचुर मात्रा में पाया जाता है.लोक कैलोरी गाजर के सेवन करने से आपको वेट लॉस में काफी मदद मिलती है.इसके साथ ही हृदय संबंधी बीमारी और डायबिटीज से भी आपको बचाने का काम गाजर करता है।

रायते की इस रेसिपी को बनाने के लिए आपकोपड़ेगी इनकी जरूरत

दही 1 कटोरी
चिया सीड्स 1 चम्मच
ग्रेटिड खीरा 1/2 कप
ग्रेटिड चुकंदर 1/2 कप
ग्रटिड गाजर 1/2 कप
हरी मिर्च 1 से 2
अदरक 1 इंच
पुदीना पत्ती 4 से 5
मूंगफली 2 चम्मच
उड़द दाल 1 चम्मच
राई 1/2 चम्मच
करी लीव्स 8 से 10
तेल 1 चम्मच
लाल मिर्च 1 से 2
हींग 1 चुटकी
जीरा पाउडर 1/2 चम्मच
काला नमक स्वादानुसार

इस रेसिपी से तैयार करें हेल्दी रायता

सबसे पहले आपको30 मिनट तक सो करने के लिए छिया सीड्स को एक बॉल में छोड़ना होगा.इसके बाद में इसमें दही को मिला करके अच्छी तरह से मिक्स करना होगा. जब अच्छी तरह से दही मिक्स हो जाए तो इसमें बारीक कटे हुए गाजर खीरा और बीटरूट को डालना होगा.मिलते ही दही का रंग बदलने लगेगा.इसके चाय के को और अच्छा करने के लिए आप इसमें कटी हुई हरी मिर्च और अदरक का पेस्टडालना होगा.इसके साथ ही अपने स्वाद के अनुसार इसमें काला नमक,जीरा पाउडर और करी लिप्स को मिलना होगा

इतना सब कुछ तैयार होने के बाद में आपको पैन में तेल डाल करके गर्म करने के लिए रखना हैइसके साथ ही उसमें रिंग राय मूंगफली सूखी लाल मिर्च करी पत्तियांऔर उड़द की दाल को चम्मच भर डाल करके उसे मिलना होगा. जैसे ही यह तड़का तैयार हो जाए इसमें आपको रायता मिला देनाहै.तो पेश है आपके लिए एक ऐसा रायता जो आपको वेट लॉस करने में आपकी भरपूर मदद करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker