मेरा पैसाव्यापार

एक बार लगवा दें तेज पत्ता के 25 पेड़ जीवन भर कमाई देकर बना देंगे करोड़पति

Business Idea : दोस्तों अक्सर आप ऐसे बिजनेस आइडिया की तलाश में रहते हैं जिसमें आपको सिर्फ एक बार इन्वेस्टमेंट करना पड़े और बिना झंझट के आपके जीवन भर तगड़ी कमाई होती रहे। तो आज हम आपके लिए तेज पत्ता की खेती वाले बिजनेस आइडिया को लेकर आए हैं जिसमें आप इसे एक बार लगाने के बाद में जिंदगी भर आपको यह बंपर कमाई देंगे और घाटा ना के बराबर

Business Idea : नया बिजनेस शुरू करने वालों की सोच होती है कि वह ऐसा बिजनेस करें जिसमें उन्हें घाटा कम हो और मुनाफा ज्यादा हो साथ ही बिजनेस के खिलाफ होने का रिस्क भी काम हो तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं तेजपत्ता की खेती वाला एक बिजनेस, जिसे आप गवर्नमेंट की सब्सिडी से चालू करके जीवन भर बंपर कमाई कर सकते हैं। और हां इस बिजनेस में आपको घटा लगने की उम्मीद बेहद ही कम होती है। तेज पत्ता की खेती करके आप कम समय में करोड़पति बन सकते हैं।

तेजपत्ता को अंग्रेजी में बे लीफ कहा जाता है। तेजपत्ता की मार्केट में लगातार डिमांड बनी रहती है एक फूड सप्लीमेंट्स के रूप में तेज पत्ता हमेशा मुनाफे का सौदा आपके लिए साबित होगा।

तेजपत्ता क्या है उपयोग

बात अगर तेज पत्ता की उपयोगी करें तो यह आपसे छिपाना है अक्सर अपने घरों में इसे सब्जियों में मसाले के रूप में उपयोग करते हुए ग्रहणियों को देखा होगा। भारत ही नहीं बल्कि यूरोप अमेरिका में भी यह खाने में उपयोग किया जाता है। आपने देखा होगा कि सूप मांस समुद्री भोजन और सब्जियों में इस मसले के रूप में उपयोग किया जाता है हां पर उसने की पहले भले ही इसे हटा दिया जाए लेकिन इसकी महक व्यंजन के स्वाद को बढ़ा देती है। तेज पट्टा न केवल स्वाद बढ़ता है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है यही कारण है कि भारत रूस मध्य अमेरिका इटली फ्रांस और उत्तर अमेरिका इसके साथ ही बेल्जियम में भी इसका उत्पादन किया जाता है।

सरकार से मिलेगी सब्सिडी

राष्ट्रीय औषधि पादप बोर्ड के द्वारा तेज पत्ता की खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाता है बताया जा रहा है कि 30% तक की सब्सिडी किसानों को इस बोर्ड के माध्यम से मिलती है। बात अगर कमाई की करें तो एक अनुमान के मुताबिक तेज पत्ते के एक पौधे से साल भर में 3000 से ₹5000 तक की कमाई किस करते हैं। और यदि आपने 25 पौधे लगा लिए तो सालाना 75000 से 125000 तक की कमाई आप आसानी से कर पाएंगे। तो है ना फायदे का सौदा।

कैसे होती है तेज पत्ता की खेती

तेज पत्ता की पौध जब आप शुरुआती दौर पर लगाते हैं तो आपको थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ती है लेकिन जैसे ही पौधा बड़ा होने लगता है तो आपकी मेहनत कम होती जाती है और आपकी इनकम बढ़ती जाती है। पौधा जब बड़ा हो जाता है तो सिर्फ आपको इसकी देखभाल करनी होगी और यह आपको हर साल मोटी कमाई देते रहेंगे।

उम्मीद है आपको बिजनेस का यह आइडिया काफी पसंद आया होगा यदि यह आइडिया पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker