मेरा पैसाव्यापार

Business Idea : हींग की खेती बना देगी करोड़पति इतनी आसानी से करें शुरू

Business Idea : ईरान में फूड आफ गॉड्स के नाम से प्रसिद्ध रिंग की पैदावार भारत में 2020 में प्रारंभ हुई है। कई देशों में तो रिंग को दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। पूरे दुनिया में पैदा होने वाली 40% हींग भारत में इस्तेमाल की जाती है।

Business Idea : अगर आप कुछ अपना बिजनेस से स्टार्ट करने का प्लान कर रहे हैं और आपकी फार्मिंग में काफी रुचि है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। दरअसल पूरे विश्व में पैदा होने वाली रिंग की 40 फ़ीसदी खपत अकेले भारत में होती है। ऐसे में भारत में हींग की खेती का स्कोप काफी बढ़ चुका है। वैसे तो भारत में हींग की खेती वर्ष 2020 में हिमाचल प्रदेश से चालू हुई थी। लेकिन अभी रिंग की खेती को लेकर के काफी जागरुकता ना होने कारण अभी उत्पादन बहुत अच्छा नहीं हो पा रहा है। यह स्टार्टअप आपके लिए कुछ ही समय में करोड़पति बनने वाला स्टार्टअप साबित हो सकता है।

भारत में हींग को खाने के मसले के रूप में उपयोग किया जाता है। हिंग की कीमत अभी भी भारत में 35000 से 40000 रुपए प्रति किलो है। मतलब जिन्होंने इस बिजनेस को अगर अभी स्टार्ट कर दिया तो उनके लिए निश्चित रूप से बड़ा फायदे का धंधा साबित होगा ऐसा भारतीय वैज्ञानिकों का मानना है।

भारत में हींग की उपयोगिता

हींग में एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरस के गुण प्रचुर मात्रा पाए जाते हैं। ऐसे में हींग का उपयोग काफी बढ़ जाता है। ईरान में तो रिंग को फूड्स ऑफ़ गार्ड का दर्जा भी दिया गया है। वैसे विश्व की कई ऐसे देश हैं जहां रिंग का उपयोग दावा के रूप में किया जाता है लेकिन भारत में एक ऐसा इकलौता देश है जहां मसाले के तौर पर हींग का काफी उपयोग किया जाता है। आप किसी बात से समझ सकते हैं की पूरी दुनिया में पैदा होने वाली रिंग का 40 फ़ीसदी रिंग भारत उपयोग कर लेता है। खाने की मसाले के रूप में हींग की उपयोगिता भारत में ऐसी है कि हर किचन में आपको रिंग मिल ही जाएगी।

भारत में हींग की खेती 2020 में शुरू हुई

भारत में अब हींग की खेती शुरू हो गई है. इसकी शुरुआत हिमाचल प्रदेश में साल 2020 में हुई थी. हिमाचल की लाहौल घाटी में किसानों ने हींग की खेती शुरू कर दी है. इसके लिए उन्हें हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (आईएचबीटी) से मदद मिली है।

हींग की खेती में निवेश और कमाई

हींग की खेती में प्रति हेक्टेयर 3 लाख रुपये की लागत आएगी. इस खर्च के पांचवें साल में अगर आप खेती करेंगे तो आपको 10 लाख रुपये तक का मुनाफा होगा. बाजार में एक किलो हींग की कीमत 35000 से 40000 रुपये प्रति किलो है. तो, अगर आप एक महीने में 5 किलो हींग बेचते हैं, तो आप आसानी से 2,00,000 रुपये प्रति माह कमा सकते हैं।

कंपनियों से गठजोड़ कर सकते हैं

अधिक कमाई के लिए बड़ी कंपनियों से भी समझौता किया जा सकता है। इसके अलावा प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लिस्ट और बेचा जा सकता है. इसमें आप हर महीने 3 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker