लाइफ स्टाइल

अपने Smartphone की Battery नही करें 100% चार्ज जान लें कारण नही तो….

Never Charge Your Phone to 100%: SmartPhone Full Charging करने के आदि है आप दिन भर होती है बैटरी की झिकझिक लेकिन 100% चार्जिंग है कितनी नुकसानदायक आइए जानते है इसकी वजह

Never Charge Your Phone to 100%: स्मार्टफोन रोजमर्रा के जीवन का अहम् अंग बन गया है,चाहे टाइम पास की बात हो,मनोरंजन हो या सिर्फ कारोबार को  आगे बढ़ाने में हर जगह स्मार्टफोन की अपनी एक अहम् जरूरत है,स्मार्टफोन का उपयोग करते वक्त सिर्फ एक ही टेंशन रहती है वो है बैटरी की,हमे जब भी कोई चार्जिंग पॉइंट मिलता है तो हम फ़ोन को फुल चार्ज करने के फ़िराक में रहते है लेकिन क्या आपको पता है की फ़ोन की बैटरी को शत प्रतिशत चार्ज करना कितना नुकसानदायक आपके लिए हो सकता है,आइए जानते है फ़ोन चार्जिंग से जुडी कुछ ख़ास बातें

यह भी पढ़ें :WhatsApp के इस नए प्राइवेसी से खत्म होगा आपके मोबाइल नम्बर के सार्वजनिक होने का डर

इसलिए नहीं करना चाहिए फोन को फुल चार्ज?

अगर आप फोन को फुल चार्ज करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि मोबाइल की बैटरी लिथियम आयन से बनी होती है। लिथियम बैटरियां तब सबसे अच्छा काम करती हैं जब उनकी चार्जिंग 30 से 50% हो। अगर आप इसे हमेशा 100% चार्ज करते हैं, तो यह आपके फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें : जियो ने लांच किए 2 सस्ते प्लान्स इस प्लान में साल भर मिलेगा कालिंग और डेटा फ्री

फोन चार्ज करते वक्त इस्तेमाल है नुकसानदायक

कई लोगों को चार्जिंग के दौरान फोन चलाने की आदत होती है। ऐसी आदत आपको खतरे में डाल सकती है. दरअसल, चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इससे फोन जल्दी चार्ज नहीं होता है, जो बैटरी के लिए हानिकारक होता है।

आग लगने का बना रहता है खतरा

अक्सर लोग फोन को बिस्तर पर रखकर चार्ज करते हैं। ये खतरनाक भी हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बिस्तर पर फोन रखने से चार्ज करते समय फोन गर्म हो जाता है, जिससे बिस्तर पर आग लगने का खतरा रहता है।

ऐसे करेगे के चार्ज तो फट जाएगी बैटरी

दिन भर में आपको फोन से जुड़े कई काम करने पड़ते हैं, चाहे वो पर्सनल हों या ऑफिशियल। आप दिनभर फोन का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इसे केवल रात में ही चार्जिंग का समय मिलता है। सावधान रहें, कभी भी रात में फोन चार्ज न करें। रात भर चार्ज करने से फोन पूरी तरह से 100% चार्ज हो जाता है, जिससे फोन की बैटरी खराब होने का खतरा रहता है। इतना ही नहीं, खराब गुणवत्ता वाली बैटरियां कभी-कभी रात भर में चार्ज होने से फट जाती हैं।

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price 17th July : सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट सोना सोना ₹154 और चांदी ₹419 हुआ सस्ता देखिए आज के ताजा रेट्स

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button