देश-विदेश

दिसंबर में सिर्फ 13 दिन खुलेंगे Bank 18 दिन जड़ा रहेगा ताला जानिए पूरी अपडेट्स

December Bank Holiday List : दिसंबर माह में देश के अलग-अलग बैंकों में भिन्न-भिन्न तर्कों को होने वाली हड़ताल की वजह से कई इलाकों में बैंक अलग-अलग दिन बंद रहने वाले हैं।

साल का आखिरी माह यानी दिसंबर में कई बैंकों की हड़ताल और छुट्टियों के कारण बैंक पूरे माह में सिर्फ 13 दिन ही खुल पाएंगे बाकी 18 दिन बैंक बंद रहेंगे। देशभर में भिन्न-भिन्न बैंकों के अलग-अलग मांगों को लेकर की बैंक हड़ताल के कारण अलग-अलग तरीकों में बैंक बंद रहेंगे। वैसे तो दिसंबर कम फेस्टिवल Month नहीं कहलाता है इसके बाद भी 31 दिन में कुल 13 दिन बैंक खुलने के बाद 18 दिन बैंक बंद रह सकते हैं।

माह दिसंबर में बैंक कर्मियों के द्वारा 6 दिन की देशव्यापी हड़ताल की योजना बनाई गई है। बैंक कर्मियों द्वारा यह एक्सीडेंट की हड़ताल अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग दिन होने वाली है। साथ ही बैंक की छुट्टियों की सूची में गजेटेड हॉलिडे वीकली ऑफ और सेकंड एंड फोर्थ सैटरडे भी शामिल है।

मिली जानकारी के अनुसार ऑल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन के द्वारा छेड़ दिवसीय देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की गई है। जिसमें 4 दिसंबर 2030 को पंजाब नेशनल बैंक, 5 दिसंबर 2023 को बैंक ऑफ़ बरोदा के साथ बैंक ऑफ़ इंडिया, 6 दिसंबर को केनरा बैंक और सेंट्रल बैंक बंद रहेंगे, 7 दिसंबर को यूको बैंक और इंडियन बैंक की हड़ताल होगी, 8 दिसंबर को यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र और 11 दिसंबर को सभी निजी बैंक बंद रहेंगे।

1 दिसंबर 2030 को राज्य स्थापना दिवस होने के कारण अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड में बैंक की छुट्टियां रहेगी। साथ ही 4 दिसंबर को स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और पंजाब एंड सिंद बैंक के कर्मचारी हड़ताल पर रहने वाले हैं।

दिसंबर माह में 3 दिसंबर को रविवार है जबकि 4 दिसंबर को सेंट फ्रांसिस जेवियर फेस्टिवल के कारण गोवा राज्य में बैंक की छुट्टियां रहेगी। सिक्किम के सभी बैंक 14 दिसंबर को बंद रहेंगे, 17 दिसंबर को संडे है जबकि 18 दिसंबर को मेघालय में बैंकों की छुट्टियां रहेगी।

लोकल होलीडेज होने के कारण मेघालय में 12 दिसंबर को बैंक बंद रहेंगे जबकि 13 दिसंबर को सिक्किम में बैंकों की बंद रहने की सूचना है वहीं 14 दिसंबर को सिक्किम में भी बंद रहेंगे बैंक। 17 दिसंबर को रविवार है जबकि 18 दिसंबर को मेघालय में बैंकों की छुट्टियां रहेगी।

गोवा मुक्ति दिवस के मौके पर गोवा में 19 दिसंबर को बैंक की छुट्टियां रहेगी अगर बात करें 324 दिसंबर की तो शनिवार रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे वहीं 25 दिसंबर को क्रिसमस होने के कारण देश भर के बैंकों में छुट्टियां रहेगी साथ ही मिजोरम नगालैंड और मेघालय में 26 दिसंबर को क्रिसमस समारोह के कारण बैंक बंद रहेंगे। 27 दिसंबर को क्रिसमस होने के कारण नागालैंड में बैंकों की छुट्टियां रहेगी साथ ही 30 दिसंबर को योगियों नगवा के कारण मेघालय में बैंक की छुट्टियां रहेगी 31 दिसंबर को रविवार होने की वजह से सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker