मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

सिकल सेल जांच कैम्प लगाने और आयुष्मान योजना का लाभ तत्काल दिलाए जाने अंत्योदय समिति अध्यक्ष ने दिए निर्देश

जिला अस्पताल का आज पंडित दीनदयाल अंत्योदय समिति नगर पालिका परिषद उमरिया के अध्यक्ष संतोष गुप्ता और उसके सदस्य रोगी कल्याण समिति के सदस्य धनुषधारी सिंह चंदेल की उपस्थिति में निरीक्षण करते हुए डाक्टरों और कर्मचारियों से कहा कि शासन की योजना का लाभ अंतिम छोर के निवासी को भी प्राप्त हो और स्वास्थ्य सुविधाओं से वह कहीं भी वंचित नहीं रहना चाहिए शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने में कोई भी लापरवाही नहीं बरतें ।

यह भी पढ़ें :  IRCTC आया है काशी-गया पवित्र पिंड दान यात्रा मात्र 13,900 में मिलेगा 8 दिन घूमने का मौका

जिले में 65517 लोंगों की हुई स्क्रीनिंग

इस अवसर पर समिति के सदस्य गण अमित द्विवेदी, हरिकिशन भिवानियां, सिविल सर्जन डॉ के.सी.सोनी , अनिल सिंह , रोहित सिंह , आदि उपस्थित थे । अंत्योदय समिति के अध्यक्ष संतोष गुप्ता ने प्रधानमंत्री, और राज्यपाल की प्राथमिकता की योजना सिकल सेल उन्मूलन की दिशा में डाक्टर मुकुल तिवारी से जानकारी ली उन्होंने बताया कि जिले में 65517 लोंगों की स्क्रीनिंग की गई है जिसमें 2065पाजटिव है ,कुल पाज़िटिव मे 1868 एएस और एस एस पाज़िटिव है ।

यह भी पढ़ें :  भीम आर्मी ने आरक्षक पर लगाया रिश्वत मांगने का आरोप ऑडियो हुआ वायरल SP ने लाइन अटैच कर दिए जांच के आदेश

सिकल सेल जांच कैम्प लगाने और आयुष्मान योजना का लाभ तत्काल दिलाए जाने                                          अंत्योदय समिति अध्यक्ष ने दिए निर्देश
Source : Social Media

यह भी पढ़ें :  See Vedio | MP के इस जिले में आसमान से तेज रफ्तार से जमीन पर गिरे लोहे के तीन गोले खेतों में हुए गड्ढे

आदिवासी क्षेत्रों में लगाए जाए कैंप

इसपर समिति के अध्यक्ष श्री गुप्ता, सदस्य गण और रोगी कल्याण समिति के सदस्य धनुषधारी सिंह चंदेल ने सिकल सेल जांच के अधिक से अधिक कैम्प लगाने और खास तौर पर पाली ब्लाक के घुनघुटी और डिठौरी आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में कैम्प लगाने को कहा जिससे हमारे जिले में पीड़ित लोगों को ज्यादा से ज्यादा चिन्हित कर उपचार किया जा सके ।

इसके अतिरिक्त जिला अस्पताल में आयुष्मान कार्ड धारियों को उपचार में परेशानी नहीं हो और बीमार लोगों को तत्काल स्वास्थ्य लाभ मिलें इसको सुनिश्चित करने को कहा गया । समिति द्वारा सभी कक्षों का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश देने के साथ सफाई व्यवस्था और मरीजों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को चाक चौबंद रखने को कहा गया ।

यह भी पढ़ें :  बदल गया जबलपुर-सिंगरौली इइण्टरसिटी का समय जानिए नई समय सारणी

शिकायत पर तत्काल हो कार्यवाही

अंत्योदय समिति के अध्यक्ष संतोष गुप्ता ने मरीजों ,जननी महिलाओं को लेकर लाने वाले वाहनों की शिकायत और परेशानी नहीं आने की बात कही । शिकायत आने पर तत्काल कार्यवाही करने को  कहा जिससे नागरिकों को परेशानी नहीं होनी चाहिए ।  सिविल सर्जन डॉ के.सी. सोनी ने समिति को बताया कि जिला अस्पताल में डायलिसिस किया जा रहा है अप्रैल 2023 से अभी तक कुल 607 मरीजों का डायलिसिस किया जा चुका है ।

यह भी पढ़ें :  झाड़ियों में छिपे बाघ ने चरवाहे पर हमला कर उतारा मौत के घाट

सिकल सेल जांच कैम्प लगाने और आयुष्मान योजना का लाभ तत्काल दिलाए जाने                                          अंत्योदय समिति अध्यक्ष ने दिए निर्देश
Source : Social Media

यह भी पढ़ें :  प्राथमिक शिक्षक 5 हजार की रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार

पैथलाजी द्वारा 101 तरह की होती हैं निःशुल्क जांच

इसी तरह परिवार कल्याण के 23 आपरेशन किये गये है ,जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत 596 हितग्राहियों को भुगतना किया जा चुका है , प्रसूति सहायता केंद्र द्वारा 329 हितग्राहियों को भुगतना किया गया है , जिला अस्पताल में स्थित पैथलाजी द्वारा 101तरह की निःशुल्क जांच की जा रही है ,एन आर सी में भर्ती हुए बच्चों में से 70 बच्चों का वजन बढ़ है , आयुष्मान योजना अंतर्गत कार्ड बनाने की प्रक्रिया में 3लाख75हजार988 क्रियेट किये गये साथ ही जिला अस्पताल में सभी मरीजों को निःशुल्क दवाओं का वितरण किया जाता है । 

यह भी पढ़ें :  Crime News : दो कुत्तो की लड़ाई में 2 की मौत 6 गंभीर

 नवनिर्मित भवन का हुआ निरीक्षण

जिला अस्पताल परिसर पर भब्य100 बेड का अतरिक्त भवन का जो  17 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया जा रहा है उसका निरीक्षण अंत्योदय समिति के अध्यक्ष संतोष गुप्ता और सदस्य गण के साथ रोगी कल्याण समिति के सदस्य धनुषधारी सिंह चंदेल और सिविल सर्जन डॉ के सी. सोनी की उपस्थिति में किया गया । समिति ने नव निर्मित भवन की गुणवत्ता पर ध्यान नहीं देने पर प्रभारी मंत्री, और कलेक्टर से कार्यवाही करने को कहा।

यह भी पढ़ें :  चीनी युवक ने एप के माध्यम से सिर्फ 9 दिन में 1200 लोगो को लगाया 1400 करोड़ का चूना

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button