स्टेट न्यूजमध्य प्रदेश

अनूपपुर: दो दिन पूर्व खेत की खुदाई में मिले थे सूर्यदेव आज मिली 10वीं शताब्दी की भगवान विष्णु की खण्डित प्रतिमा

खुदाई में मिली फिर भगवान विष्णु की खंडित मूर्ति, पूर्व में मिली थी सूर्यदेव की प्रतिमा

अनूपपुर। जिले के कोतमा तहसील के ग्राम पंचायत छुल्हा के ग्राम पकरिहा के लोहारीटोला निवासी हीरालाल यादव के खेत मे 11 मार्च को प्राप्त 10वीं शताब्दी की सूर्यदेव की प्रतिमा मिली थी। 13 मार्च को फिर खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की खंडित मूर्ति प्राप्त हुई।
कलेक्टर निर्देशानुसार तहसीलदार कोतमा ईश्वर प्रधान के आदेश पर हल्का पटवारी शिवकुमार सिंह, ग्राम पंचायत छुल्हा सरपंच राजेश सिंह की उपस्थिति में जेसीबी मशीन से यूकेलिप्टस के जड़ों की खुदाई की जिसमें पूर्व में एकत्रित कर रखे गए मिट्टी के मलवे के बीच दसवीं शताब्दी की भगवान विष्णु की मूर्ति तीन हिस्सों में खंडित अवस्था में प्राप्त हुई है। खोज बीन दौरान खंडित मिली मूर्ति का एक हिस्सा नहीं मिला।

अनूपपुर जिला पर्यटन एवं पुरातत्व संघ सदस्य शशिधर अग्रवाल ने बताया कि खुदाई स्थल पर हीरालाल यादव के खेत से प्राप्त दोनों मूर्तियों के अलावा स्थल के आसपास किसी पुरातात्विक मंदिर का अवशेष होना अब तक प्राप्त नहीं हुआ है। आज प्राप्त विष्णु भगवान की तीन हिस्सों में मिली मूर्ति को सुरक्षित रखा गया है।

Anuppur:दो दिन पूर्व खेत की खुदाई में मिले थे सूर्यदेव आज मिली 10वीं शताब्दी की भगवान विष्णु की खण्डित प्रतिमा
Anuppur News Suryadev was found digging in the field two days ago. Today a fragmented statue of 10th century Lord Vishnu was found

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker