वाइल्ड लाइफ

Bandhavgarh में सड़क पर दिखा Tiger Chota Bheem तो वही जिप्सी के सामने अचानक आ गया जंगली हाथी

विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघों के दर्शन करने के लिए पूरे विश्व भर से बाघ प्रेमी पहुंचते हैं। बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve) में बाघ दर्शन करने पहुंचे पयर्टकों के लिए कहा जाता है कि यदि आपको बांधवगढ़ में बाघ नही दिखा तो हो सकता है आपकी झपकी लग गई होगी।मात्र 1536 वर्ग किलोमीटर में फैले बांधवगढ़ टाईगर रिज़र्व में 225 के आसपास बाघों की संख्या है। ऐसे में बांधवगढ़ में सड़क पर बाघ दिख जाना आम बात हो चुकी है।

लेकिन आज टाईगर सफारी से लौट रहे पयर्टकों को सड़क पर बांधवगढ़ टाईगर रिज़र्व का डोमिनेन्ट टाईगर Chota Bheem दिख गया। Tiger Chota Bheem को एकाएक सड़क पर देखकर पर्यटकों के ठंड में भी पसीने छूट गए। Tiger bheem बांधवगढ़ टाईगर रिज़र्व के खितौली कोर ज़ोन से मगधी कोर ज़ोन में प्रवेश करता हुआ सड़क पर कैमरे में कैद हो गया।

Bandhavgarh में सड़क पर दिखा Tiger Bheem तो वही जिप्सी के सामने अचानक आ गया जंगली हाथी
Tiger Chota Bheem Bandhavgarh

आपको बता दें कि बांधवगढ़ टाईगर रिज़र्व में सीनियर बाघों में से एक Tiger Chota bheem का खितौली,मगधी से लेकर ताला में एकछत्र साम्राज्य है। बांधवगढ़ टाईगर रिज़र्व में बाघ दर्शन करने आने वाला हर एक वन्य जीव प्रेमी एक बार Tiger Chota Bheem को देखने की जरूर सोचता है। लेकिन ऐसे बाघ को सड़क पर देखकर आज पर्यटकों के रोमांच का ठिकाना नही रहा।

वही खितौली कोर ज़ोन में बाघिन बिरुहली फीमेल (Tigress Biruhali) जंगल की हाड़ कपा देने वाली ठंड के बीच धूप का लुत्फ उठाती हुई कैमरे में कैद हुई है।

Bandhavgarh में सड़क पर दिखा Tiger Bheem तो वही जिप्सी के सामने अचानक आ गया जंगली हाथी
Biruhali Tigress Bandhavgarh

आज सफारी के दौरान पर्यटकों की सांसें थम गई जब बाघ की तलाश में बियावान जंगल मे घूमने के दौरान अचानक जंगली हाथी पर्यटकों की जिप्सी के सामने आ गया। हालांकि ट्रेंड जिप्सी ड्राइवर ने बड़ी कुशलता के साथ जिप्सी को बैक गियर में डालकर वाइल्ड एलीफैंट के साथ जिप्सी की सुरक्षात्मक दूरी बनाई।

देखिए वीडियो

Article / संजय विश्वकर्मा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker