वाइल्ड लाइफ

STF जबलपुर में सेवाएं दे चुकी Dog Maya पहुँची Bandhavgarh देगी अपनी सेवाएं

Dog Belly की मौत के बाद Bandhavgarh पहुँची Dog Maya

विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में वन अपराधों की पड़ताल के लिए डॉग बेली लंबे समय से बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में अपनी सेवाएं दे रही थी। लेकिन बीते माह हुई आकस्मिक मौत के बाद डॉग बेली की कमी बांधवगढ़ में खल रही थी। वन अपराधों से जुड़े मामलों में सर्चिंग करने में काफी समस्या आ रही थी। वहीं बीते बुधवार को डॉग माया अपने हैंडलर के साथ में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पहुंच चुकी है।

कौन है Dog Maya

आपको बता दें कि डॉग बेली का स्थान लेने बांधवगढ़ पहुँची ढाई वर्षीय डॉग माया को बेल्जियम मैलोनाइस नश्ल का बताया जा रहा है। हाल ही में जबलपुर में नेशनल डॉग शो में डॉग माया ने अपना हुनर दिखाया है और उसे अवार्ड भी मिला है। यही नहीं डॉग माया ने जबलपुर क्षेत्र में कई वन अपराधो का खुलासा करने में भी वन विभाग की मदद की है।

STF जबलपुर में सेवाएं दे चुकी Dog Maya पहुँची Bandhavgarh देगी अपनी सेवाएं
Dog Maya

एसटीएफ जबलपुर की टीम में शामिल डॉग माया काफी चुस्त और दुरुस्त है और उम्मीद की जा रही है कि अब माया बांधों का टाइगर रिजर्व में होने वाले वन अपराध पर लगाम लगाने में प्रबंधन का सहयोग करेगी।

डिप्टी डायरेक्टर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पीके वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया की डॉग माया को बांधवगढ़ में नियुक्ति दे दी गई है अपने हैंडल के साथ पहुंची डॉग माया अब वन अपराध रोस्टर और ग्रस्त के अनुसार सर्च ऑपरेशन में माया सहयोग करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker